UP: पूर्वांचल में BJP की जीत के लिए योगी बेहद जरूरी, बुलडोजर बाबा की छवि को भुनाने की हो रही कोशिश

By अंकित सिंह | May 30, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव अभियान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चेहरा हैं, लेकिन चुनाव के महत्वपूर्ण सातवें और अंतिम चरण में पूर्वांचल की सीटों पर पार्टी के लिए योगी आदित्यनाथ काफी अहम हो गए है। मोदी ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक बैठकों में आदित्यनाथ की प्रशंसा करके गेंद को घुमा दिया। योगी सरकार के बुलडोजर ने उत्तर प्रदेश में गुंडाराज को खत्म कर दिया है, उन्होंने घोसी में एक सार्वजनिक बैठक में कहा, जिसमें मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र शामिल है, जहां से गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी 2022 में चुने गए थे।

 

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर बनने पर पर्यटकों ने Modi-Yogi को दिया धन्यवाद, कहा - 500 वर्ष का सपना हुआ पूरा


मोदी ने भ्रष्टाचार और आपराधिक तत्वों के खिलाफ अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए योगी प्रशासन की भी सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश में किए गए विकास कार्य आजादी के बाद से अद्वितीय हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए आदित्यनाथ एक बड़ा लाभ रहे हैं क्योंकि पार्टी ने प्रतिद्वंद्वी गढ़ों को तोड़ दिया है और लगातार चुनावों में उनके समर्थन आधार में सेंध लगाई है। 1990 के दशक में मंडल आयोग की रिपोर्ट लागू होने के बाद, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी जैसी क्षेत्रीय पार्टियों का यूपी में दबदबा हो गया। 


समय बीतने के साथ, अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) जैसी छोटी पार्टियों ने भी ओबीसी जातियों पर पकड़ के साथ पूर्वी यूपी में जड़ें जमा लीं। हालाँकि, भगवाधारी साधु ने प्रतिद्वंद्वी पार्टियों के जातिगत गणित को तोड़ दिया और 2019 के लोकसभा और 2022 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने की भाजपा की रणनीति का नेतृत्व किया, जिसमें सभी छह संसदीय सीटें और गोरखपुर मंडल की 28 विधानसभा सीटों में से 27 सीटें जीतीं। 1 जून को सातवें चरण के मतदान में जाने वाली 13 निर्वाचन क्षेत्रों में से, भाजपा ने नौ सीटें हासिल की थीं, जबकि उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं, जिससे पांच साल पहले एनडीए की संख्या 11 हो गई थी।


अपने गृह क्षेत्र गोरखपुर में, योगी ने 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद विकास और कल्याण योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के दोहरे मुद्दे के साथ भाजपा की पकड़ मजबूत कर ली। योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रदेश का विकास और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई भाजपा के हिंदुत्व एजेंडे के अनुरूप चल रही है। सार्वजनिक सभाओं में वह स्पष्ट करते हैं कि अयोध्या और काशी के बाद भाजपा सरकार मथुरा की ओर जाने की तैयारी कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: 'बाबा साहेब के बनाये संविधान से चलेगा देश', CM Yogi बोले- धर्म के आधार पर नहीं दिया जा सकता आरक्षण


सातवें चरण में होने वाले इन 13 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को इंडिया ब्लॉक से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो पूर्वी यूपी में अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने की कोशिश कर रही है। विपक्षी हमले का जवाब देने और चुनाव में जीत हासिल करने के लिए गैर-यादव ओबीसी, ऊंची जातियों और बेहद पिछड़ी जातियों पर पकड़ बनाए रखने के लिए बीजेपी योगी पर निर्भर है। अमित शाह ने भी तारीफ करते हुए कहा कि सपा के शासन में यहां बालू माफिया, खदान माफिया, रेत माफिया काम करते थे। आपने भाजपा की सरकार बनाई, मोदी जी ने योगी जी को मुख्यमंत्री बनाया और योगी जी ने माफियाओं को उल्टा लटकाकर सीधा करने का काम किया।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें