मुश्किल में केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी, जांच अधिकारी को धमकाने का आरोप, शिकायत दर्ज

By अंकित सिंह | Oct 12, 2024

कर्नाटक के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एम चंद्रशेखर ने शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ एक औपचारिक शिकायत दर्ज की, जिसमें उन पर अवैध खनन मामले में चल रही जांच में बाधा डालने के लिए झूठे और दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाने का आरोप लगाया गया। चंद्रशेखर अवैध खनन मामलों की जांच कर रहे लोकायुक्त के विशेष जांच दल (एसआईटी) का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें कुमारस्वामी भी आरोपी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर 'जांच की आंच', रिपोर्ट में कई खुलासे


बेंगलुरु के संजय नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज अपनी शिकायत में, आंतरिक सुरक्षा प्रभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि कुमारस्वामी ने 28 और 29 सितंबर को आयोजित दो संवाददाता सम्मेलनों के दौरान उन्हें और उनके परिवार को मौखिक रूप से धमकी दी थी। जांच इस आरोप पर केंद्रित थी कि कर्नाटक के सीएम के रूप में कुमारस्वामी ने अवैध रूप से 550 एकड़ खनन को मंजूरी दी है। शेखर ने कहा कि धमकी का उद्देश्य अभियोजन को बाधित करना था, क्योंकि एसआईटी कुमारस्वामी पर आरोप लगाने के अंतिम चरण के करीब थी।


अवैध खनन की एसआईटी जांच का नेतृत्व कर रहे एडीजीपी एम चंद्र शेखर ने शुक्रवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि कुमारस्वामी और उनके बेटे निखिल कुमारस्वामी ने चल रही जांच को रोकने की धमकी दी है। जांच में आरोप लगाए गए थे कि जब कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने बेल्लारी जिले में श्री साई वेंकटेश्वर मिनरल्स को अवैध रूप से 550 एकड़ खनन भूमि को पट्टे पर देने की अनुमति दी थी। शेखर ने कहा कि कुमारस्वामी, जो इस समय जमानत पर हैं, ने कानूनी कार्यवाही को बाधित करने के प्रयास में उन्हें धमकी दी।

 

इसे भी पढ़ें: हुबली दंगा मामले को वापस लेने पर बोले डिप्टी CM शिवकुमार, बीजेपी नेताओं के खिलाफ भी कई केस लिए गए वापस


शेखर ने खुलासा किया कि विशेष जांच दल को कुमारस्वामी के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले और नवंबर 2023 में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी के लिए कर्नाटक के राज्यपाल को लिखा। राज्यपाल द्वारा स्पष्टीकरण मांगे जाने के बाद, एसआईटी ने कहानी शुरू करने के लिए एक कदम कहा था। हालाँकि, शेखर ने आरोप लगाया कि 28 सितंबर को कुमारस्वामी की हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस, जहाँ उन्होंने चिंताजनक आरोप लगाए थे, जाँच को पटरी से उतारने की कोशिश का हिस्सा थी। 

प्रमुख खबरें

Bahraich Violence | चार महीने पहले हुई थी बहराइच हिंसा के शिकार राम गोपाल मिश्रा की शादी, अंतिम संस्कार में मां और पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल, इलाके में इंटरनेट बंद

Bhaum Pradosh Vrat: भौम प्रदोष व्रत रखने से पापों से मिलती है मुक्ति

मलेरिया से भी गंभीर है डेंगू का दंश

Jammu-Kashmir: LG Sinha ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व वाली सरकार को 16 अक्टूबर को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया