Chirag Paswan car challaned | बिहार में केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की कार का चालान कटा, सड़क पर हवाई जहाज की तरह चल रही थी गाड़ी!

By रेनू तिवारी | Sep 02, 2024

ऑटोमैटिक चालान सिस्टम: बिहार में एक टोल प्लाजा पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की कार का ऑटोमेटिक चालान काटा गया। इस घटना से परिवहन विभाग में हड़कंप मच गया। हालांकि, आरटीओ ने स्पष्ट किया है कि तेज गति से गाड़ी चलाने या दस्तावेजों में कमी पाए जाने पर ऑटोमेटिक चालान काटा जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने फॉर्मूला-4 कार रेस की सफलता के लिए मंत्री उदयनिधि की तारीफ की


चालान क्यों काटा गया?

बिहार नेशनल हाईवे पर केंद्रीय मंत्री की गाड़ी का ऑटोमेटिक चालान क्यों काटा गया, इसका आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, रिपोर्ट्स बताती हैं कि टोल प्लाजा पर ओवरस्पीडिंग के कारण चालान काटा गया। चिराग पासवान पटना से चंपारण जा रहे थे, तभी रास्ते में एक टोल प्लाजा पर उनकी गाड़ी पर ऑटोमेटिक जुर्माना लगाया गया। हालांकि, उनकी टीम का दावा है कि जुर्माने का चिराग पासवान से कोई संबंध नहीं है।


ई-डिटेक्शन सिस्टम

बिहार सरकार ने पूरे राज्य में ई-डिटेक्शन सिस्टम लागू किया है, जिसमें स्वचालित चालान के लिए सभी टोल प्लाजा पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बिहार परिवहन विभाग ने 18 अगस्त से प्रभावी यातायात नियमों को लागू करने और जुर्माना जारी करने के लिए एक स्वचालित ई-डिटेक्शन सिस्टम लागू किया है।

 

इसे भी पढ़ें: गोदरेज प्रॉपर्टीज ने गुरुग्राम में 515 करोड़ रुपये की लागत वाले दो आवासीय भूखंडों की बोली जीती

 

यह सिस्टम विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगे उन्नत कैमरों का उपयोग करके गुजरने वाले वाहनों की नंबर प्लेट को कैप्चर करता है। यदि कोई वाहन फिटनेस, प्रदूषण और बीमा आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहता है या तेज गति से गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो एक स्वचालित चालान जारी किया जाता है और सीधे वाहन मालिक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी