इजराइल के खिलाफ आरोपों की सुनवाई करेगी संयुक्त राष्ट्र अदालत, नेतन्याहू ने कहा गाजा पर कब्जे की कोई योजना नहीं

By अभिनय आकाश | Jan 11, 2024

संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत गुरुवार को इस बात पर कानूनी लड़ाई शुरू करेगी कि क्या गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल का युद्ध नरसंहार है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के न्यायाधीशों से इजरायल की सैन्य कार्रवाइयों को तत्काल निलंबित करने का आदेश देने की प्रारंभिक सुनवाई होगी। इज़राइल ने नरसंहार के आरोपों से इनकार किया है। इस बीच, बुधवार को एक भारी इजरायली हमले ने मध्य गाजा के मुख्य अल-अक्सा शहीद अस्पताल के करीब, केंद्रीय शहर दीर ​​अल-बलाह में एक दो मंजिला इमारत को गिरा दिया, जिसमें कम से कम 20 लोग मारे गए। इसके अतिरिक्त, इज़रायली सेना ने दावा किया है कि गाजा हमलों में मारे गए दो पत्रकार आतंकवादी संचालक थे।

इसे भी पढ़ें: Gaza में Underground सुरंग में बंधकों की मौजूदगी के सबूत मिले, Israeli सेना ने जारी किया बयान

इज़राइल गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में गाजा में नरसंहार के आरोपों का सामना करने के लिए तैयार है, क्योंकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कुछ दक्षिणपंथी मंत्रियों द्वारा एन्क्लेव पर स्थायी रूप से कब्जा करने के आह्वान को पहली बार सार्वजनिक रूप से खारिज कर दिया है। जैसा कि गाजा में इजरायल का युद्ध जारी रहा, हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, जिसे विश्व न्यायालय के रूप में भी जाना जाता है, को दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका द्वारा गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ इजरायल के युद्ध का दावा करने वाले एक मामले में गुरुवार और शुक्रवार को सुनवाई करनी थी। 1948 नरसंहार कन्वेंशन का उल्लंघन करता है।

इसे भी पढ़ें: Blinken ने इजराइल से नरमपंथी फलस्तीनी नेताओं के साथ मिलकर काम करने को कहा

सुनवाई विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका के आपातकालीन उपायों के अनुरोध से निपटेगी जिसमें इज़राइल को गाजा में अपनी सैन्य कार्रवाइयों को निलंबित करने का आदेश दिया जाएगा। कोलंबिया और ब्राजील ने बुधवार देर रात दक्षिण अफ्रीका के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है