Russian Army को रोकने में नाकाम रहा यूक्रेन, पुतिन का दावा- फिर से अपने क्षेत्र को वापस पाने में कामयाब

By अभिनय आकाश | Sep 02, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन का उकसावे रूसी सेना को यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ने से रोकने में विफल रहा है। रूस के तुवा क्षेत्र की यात्रा पर पुतिन ने कहा कि रूसी सेनाएं डोनबास में वर्ग किलोमीटर के हिसाब से क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर रही हैं और कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी घुसपैठ बल से निपटाया जाएगा। पुतिन ने कहा कि यदि लड़ाई रुक गई, तो यूक्रेनी अधिकारियों को मार्शल लॉ रद्द करना होगा। मार्शल लॉ रद्द होने के तुरंत बाद उन्हें राष्ट्रपति चुनाव कराने की आवश्यकता होगी। मौजूदा (यूक्रेनी) अधिकारी इसके लिए तैयार नहीं हैं। उनके लिए पुनर्निर्वाचन की संभावना बहुत कम है। इसलिए उन्हें शत्रुता ख़त्म करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. इसलिए उन्होंने कुर्स्क क्षेत्र में उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है और इससे पहले बेलगोरोड क्षेत्र में भी इसी तरह की उकसावे की कोशिश की थी। 

इसे भी पढ़ें: Russia में लापता हेलीकॉप्टर में सवार 17 लोगों के शव बरामद, मलबे का पता चला

अवधारणा डोनबास के मुख्य क्षेत्रों में हमारे आक्रमण को रोकने की थी। परिणाम ज्ञात है, हां, हमारे लोगों को एक कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ता है, खासकर कुर्स्क क्षेत्र में। लेकिन दुश्मन डोनबास में हमारे आक्रमण को रोकने के अपने प्राथमिक लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहा। इसके अलावा, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह शांति वार्ता को प्राथमिकता देते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी सेनाओं को रूसी क्षेत्र में घुसे डाकुओं से निपटना होगा। "मुझे यकीन है कि यह उकसावा भी विफल हो जाएगा। और मुझे लगता है कि उसके बाद इन मुद्दों को शांतिपूर्ण तरीकों से हल करने के लिए शांति वार्ता की ओर बढ़ने की वास्तविक इच्छा प्रकट होगी। हमने इसे कभी भी अस्वीकार नहीं किया। लेकिन निश्चित रूप से, हमने उन डाकुओं से निपटना होगा जो रूसी संघ के क्षेत्र में घुस गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Russia ने मिसाइल और ड्रोन से किया बड़ा अटैक, यूक्रेन का हमले को नाकाम करने का दावा

रूसी नेता ने रूस के तुवा गणराज्य, दक्षिणपूर्वी साइबेरिया की राजधानी काइज़िल में स्कूली छात्रों से मुलाकात की। यह प्रारूप मॉस्को द्वारा यूक्रेन में अपना "विशेष सैन्य अभियान" शुरू करने के बाद रूसी स्कूलों में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य छात्रों को रूसी पारंपरिक और नैतिक मूल्यों से परिचित कराना और रूसी देशभक्ति की भावना में विकसित करना है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी