Prabhasakshi NewsRoom: Udaipur में घायल देवराज ने कलाई पर राखी बंधवाने के बाद तोड़ा दम, परिवार सदमे में, तनाव के बीच अंतिम संस्कार

By नीरज कुमार दुबे | Aug 20, 2024

राजस्थान के उदयपुर में सोमवार को हालात तब फिर से तनावपूर्ण हो गये जब घायल छात्र देवराज अस्पताल में जिंदगी की जंग हार गया। आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच देवराज का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उमड़े थे। हम आपको याद दिला दें कि पिछले सप्ताह स्कूल के बाहर चाकूबाजी की घटना में देवराज घायल हो गया था और उसने अस्पताल में चार दिन तक जिंदगी के लिए जूझने के बाद सोमवार को दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि देवराज का शव आज सुबह पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया था। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उसका अंतिम संस्कार किया गया। किशोर की अंतिम यात्रा में काफी लोग शामिल हुए।


चाकू मारे जाने के बाद घायल देवराज का उदयपुर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। सोमवार को उसके अंतिम सांस लेने से कुछ समय पहले उसकी बहन ने रक्षाबंधन पर उसकी कलाई पर राखी बांधी थी। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। शहर में आज सभी सरकारी और निजी स्कूल भी बंद हैं। पीड़ित छात्र के परिवार की मांगों पर सोमवार रात सहमति बनने के बाद परिवार के सदस्य शव लेने पर राजी हो गए थे। राज्य सरकार की ओर से पीड़ित परिवार को 51 लाख रुपये का मुआवजा देने, मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक अदालत में कराने, परिवार के एक सदस्य को संविदा पर नौकरी देने और परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान सरकार ‘इलेक्ट्रोपैथी’ को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री

हम आपको बता दें कि शुक्रवार को किसी बात को लेकर देवराज पर उसके स्कूल के बाहर एक साथी छात्र ने हमला कर दिया था। घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के अनधिकृत रूप से बने घर को प्रशासन ने बुलडोजर से गिरा दिया था। ऐसी रिपोर्टें हैं कि बाद में पता चला कि शायद वह उस घर में किराये पर रह रहा था। हम आपको याद दिला दें कि घटना के विरोध में हिंदू संगठनों के सदस्यों ने एक मोटर गैराज में कुछ कारों को आग के हवाले कर दिया था और एक मॉल में दुकान में तोड़फोड़ की थी। घटना के बाद उपजे तनाव को देखते हुए शहर के सभी सरकारी और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं हैं।


इस बीच, अंतिम संस्कार में उमड़े लोगों ने सरकार से मांग की है कि आरोपी को सख्त से सख्त सजा तुरंत दिलाई जाये और देवराज के परिवार की पूरी देखभाल की जाये। लोगों ने कहा कि देवराज के निधन से समाज में काफी गुस्सा है इसलिए सरकार को इस मामले का हल संवेदनशीलता के साथ निकालना चाहिए।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी