टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन को कॉर्नियल डैमेज का पता चला, जानें कॉन्टैक्ट लेंस लगाते समय क्या करें और क्या न करें?

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 22, 2024

दिल्ली में एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद जैस्मीन भसीन ने कॉन्टैक्ट लेंस पहन रखा था जिसके बाद एक्ट्रेस की कॉर्नियल डैमेज हो गई। बता दें कि एक्ट्रेस, दिल्ली में अपने कार्यों के चलते आईं थी और एक्ट्रेस ने कॉन्टैक्ट लेंस पहना हुआ था फिर जैस्मिन को अचानक से दर्दनाक संवेदनाएं महसूस करने लगीं। हालांकि, वह अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं को स्थगित नहीं करना चाहती थी और इसलिए, कार्यक्रम के लिए धूप का चश्मा पहना।  हालांकि, कुछ देर बाद जैस्मिन को कुछ भी नजर नहीं आया और उन्हें अपनी टीम से मदद मांगनी पड़ी। बाद में रात में, जब वह जांच के लिए एक नेत्र विशेषज्ञ के पास गई, तो एक्ट्रेस को कॉर्नियल क्षति का पता चला और विशेषज्ञ ने उसकी आंखों पर पट्टी बांध दी। 34 वर्षीय एक्ट्रेस को ठीक होने में कम से कम चार से पांच दिन लगेंगे। फिलहाल, जैस्मिन अभी ठीक से देख नहीं पा रही है। रविवार दोपहर को, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक अपडेट साझा किया, “अब बेहतर है और ठीक हो रही हूं। आपके प्यार और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद।” 

कॉर्नियल क्षति एक डरावना मामला हो सकता है। जैस्मीन की स्थिति हमारा ध्यान इस ओर ले जाती है कि कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं।

अच्छी स्वच्छता बनाए रखें

जब भी आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनने या हटाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना हमेशा याद रखना चाहिए। याद रहे कि कभी भी कॉन्टैक्ट लेंस पहनकर नहीं सोना चाहिए।

कॉन्टैक्ट लेंस के घोल से धोएं

कॉन्टैक्ट लेंस को हटाने के बाद, आपको उन्हें कॉन्टैक्ट लेंस के घोल से धोना सुनिश्चित करना चाहिए। आप हमेशा कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन को रोजाना बदलना याद रखना चाहिए, भले ही आप कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग नहीं कर रहे हों।

मेकअप से पहले कॉन्टैक्ट लेंस पहनें

मेकअप लवर को सलाह दी जाती है कि मेकअप लगाने से पहले कॉन्टैक्ट लेंस पहनें और मेकअप हटाने के बाद ही कॉन्टैक्ट लेंस हटाएं। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आंखों के अंदरूनी किनारे पर कभी भी ग्लिटर या आईलाइनर न लगाएं।

कॉन्टेक्ट लेंस को गर्म पानी से साफ करें

साप्ताहिक रूप से, हमें अपने कॉन्टैक्ट लेंस को गर्म पानी से धोना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें हर तीन महीने में एक नए जोड़े से बदला जाए।

ज्यादा न पहनें

लेंस उतना ही पहनना चाहिए जितना नेत्र विशेषज्ञ द्वारा सुझाया गया हो। आप अपने साथ चश्मे का एक जोड़ा भी रखना चाहिए, उस समय के लिए जब आप कॉन्टैक्ट लेंस हटाने की आवश्यकता होती है।

आंखों में जलन होने पर

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आंखों में जलन या लाली दिखाई देने पर कभी भी कॉन्टैक्ट लेंस न पहनें। यदि कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के बाद आंखों में लालिमा के साथ धुंधली दृष्टि आती है, तो आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम