एसिड रिफ्लक्स की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये आसान उपाय, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवाई

By प्रिया मिश्रा | Mar 08, 2022

अक्सर कई लोगों को खाने के बाद सीने में जलन या गैस की शिकायत रहती है। ऐसा एसिड रिफ्लक्स के कारण हो सकता है। यह पाचन तंत्र से जुड़ी एक समस्या है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब पेट में एसिड ज्यादा तेजी से उत्सर्जित होने लगता है या पेट में गैस व एसिडिटी होती है, तो इसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। ऐसी स्थिति में पेट में बनने वाला एसिड भोजन नही से गले तक आ जाता है। एसिड रिफ्लक्स के कई कारण हो सकते हैं जैसे खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना, ज्यादा बनाया मसालेदार भोजन खाना, शराब का सेवन आदि। आज के इस लेख में हम आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: खुद को फिट रखने के लिए दौड़ना किया है शुरू, तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो बड़े मील खाने के बजाय दिनभर में छोटे छोटे मील खाएं। आप दिन में तीन मील के बजाय पांच या छह छोटे मील खा सकते हैं।


जिन लोगों को एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए। फैटी फूड, टमाटर, प्याज, लहसुन, चाय, कॉफी, चॉकलेट और ज्यादा मसालेदार खाना खाने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या ज्यादा होती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज करें।


अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का सेवन भूलकर भी ना करें। इससे पेट में एसिड बनता है जिससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ सकती है।


जिन लोगों को एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है उन्हें सोने से कम से कम तीन घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए। क्योंकि जब आप खाना खाने के बाद बैठे रहते हैं या खड़े रहते हैं तो ग्रैविटी के कारण पेट में एसिड बना रहता है। इसके अलावा दिन में भोजन करने के तुरंत बाद ना सोएं।

इसे भी पढ़ें: किडनी को फिट और हेल्दी रखने में मदद करते हैं ये फूड्स, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

खाने के बाद कोई भी भारी एक्सरसाइज करने से बचें। ऐसी एक्सरसाइज जिसमें झुकना पड़े, उससे आपने पेट में एसिड बनता है। हां, खाने के बाद थोड़ी चहलकदमी करना पाचन के लिए अच्छा रहता है।


अधिक वजन वाले लोगों में एसिड रिफ्लक्स की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। क्योंकि इससे मांसपेशियों की संरचना में फैलाव होता है जिससे एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की समस्या पैदा होती है। इससे बचने के लिए अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करें।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

एप्पल 20 सितंबर से शुरू करेगी आईफोन 16 की बिक्री

उत्तर प्रदेश का अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांग छात्र को मिला फोन एक अज्ञात व्यक्ति ने छीना, मुकदमा दर्ज

एक देश, एक चुनाव का प्रस्ताव अव्यावहारिक: कमलनाथ