Trump on PM Modi: ट्रंप ने भारत को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, मोदी को बताया शानदार इंसान

By अभिनय आकाश | Sep 18, 2024

अमेरिका और भारत के रिश्ते वैश्विक राजनीतिक के बदलते परिदृश्य में हमेशा से महत्वपूर्ण रहे हैं। इन रिश्तों को और भी ऊंचाईयों पर पहुंचाने में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा हाथ रहा। लेकिन हाल के घटमाक्रम में ट्रंप ने मोदी से अपनी प्रशंसा के बावजूद भारत पर व्यापार संबंधी तीखी आलोचना की। व्यापारिक मामलों पर भले ही ट्रंप ने भारत पर कई बार निशाना साधा हो, लेकिन नरेंद्र मोदी के लिए उनका व्यक्तिगत सम्मान बरकरार है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान उनसे मिलेंगे। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी ट्रंप ने आयात शुल्क का दुरुपयोग करने के लिए भारत की आलोचना की लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को एक शानदार व्यक्ति बताया। 

इसे भी पढ़ें: One Nation One Election से बदल जाएगा राज्यों का पूरा शेड्यूल, राजस्थान में 1 साल, UP-पंजाब में होगी 2 साल की विधानसभा

मोदी अगले सप्ताह मुझसे मिलने वाले हैं 

ट्रंप ने कहा कि भारत बहुत ज्यादा दुरुपयोग करता है। वह (मोदी) अगले सप्ताह मुझसे मिलने वाले हैं और मोदी शानदार हैं। मेरा मतलब है कि वह शानदार व्यक्ति हैं। कई नेता शानदार हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने मिशिगन के फ्लिंट में एक सभा में एक सवाल का जवाबदेते हुए व्यापार और कर के बारे में बात करते हुए यह टिप्पणी की। ट्रंप ने कहा कि ये बहुत चतुर लोग हैं।आप जानते हैं, वे अपने खेल में माहिर हैं और वे इसका इस्तेमाल हमारे खिलाफ करते हैं। भारत बहुत सख्त है। ब्राजील बहुत सख्त है। चीन सबसे सख्त है, लेकिन हम शुल्क के मामले में चीन पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए, हम पारस्परिक व्यापार करने जा रहे हैं। अगर कोई हम पर 10 सेंट लगाता है, अगर कोई हम पर दो डॉलर लगाता है, अगर कोई हम पर 100 फीसदी शुल्क लगाता है तो हम भी उस पर उतना लगाते हैं। और यह होने वाला है? ट्रंप की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने जवाब देने से इनकार कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की शुरुआत ‘क्वाड नेताओं’ के शिखर सम्मेलन के साथ होगी। 

इसे भी पढ़ें: भारत के पानी पर अब और मौज नहीं, सिंधु जल समझौते को लेकर भारत ने ले लिया बड़ा फैसला

बाइडेन करेंगे शिखर सम्मेलन की मेजबानी 

डेलावेयर के विलमिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडन इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी शामिल होंगे। मोदी इसके बाद न्यूयॉर्क जाएंगे और 22 सितंबर को लॉन्ग आईलैंड में एक विशाल सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक शिखर सम्मेलन में दुनिया के नेताओं को संबोधित करेंगे। अमेरिका में दो महीने से भी कम समय में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और ट्रंप तथा डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के बीच कड़ा मुकाबला है। अमेरिका में आम चुनाव पांच नवंबर को होंगे।

 

प्रमुख खबरें

क्या Abdu Rozik की Amira से सगाई पब्लिसिटी स्टंट थी? Tajikistani गायक ने सच बताया

PM Modi के अमेरिका जाने के ठीक पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर को किया फोन, जानें क्या कहा

आर अश्विन ने ठोका टेस्ट करियर का छठा शतक, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की बढ़ी मुश्किलें, राहुल के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्ज