अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर जतायी सहमति

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 29, 2018

 वाशिंगटन । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों एवं और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों का पूर्ण निरस्त्रीकरण अनिवार्य है। 

व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी करके कहा कि एक फोन कॉल के दौरान नेताओं ने उत्तर कोरिया के हालिया घटनाक्रम पर चर्चा की और अमेरिका तथा उत्तरी कोरिया के बीच होने वाली बैठक के पहले निकट समन्वय जारी रखने के लिए फिर मुलाकात करने की पुष्टि की।  बयान में कहा गया है , राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री उत्तर कोरिया के परमाणु , रासायनिक तथा जैविक हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के पूर्ण निरस्त्रीकरण पर सहमत हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि 'हमारा अमेरिकी दल किम जोंग उन और मेरे बीच होने वाली वार्ता का प्रबंध करने के लिए नॉर्थ कोरिया पहुंच गया है'।  ट्रंप ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि उन्हें वास्तव में लगता है कि उत्तर कोरिया में काफी क्षमता है।

इससे पहले 24 मई को ट्रंप ने किम जोंग उन  के साथ 12 जून को होने वाली मुलाकात रद्द कर दी थी। मुलाकात को रद्द करते हुए ट्रंप ने कहा था कि किम के हाल के बयानों से यह मुलाकात संभव नहीं है। ट्रंप और किम की मुलाकात से पहले  किम ने चीन  का दौरा किया था, जो अमेरिका की आंखों में खटकने लगा था। उसके बाद ही इस मुलाकात पर ग्रहण लग गया था। इसके बाद ही व्हाइट हाउस ने मुलाकात रद्द करने संबंधी एक ट्वीट कर दिया था। फिलहाल 12 जून को ट्रंप और किम जोंग उन के बीच मुलाकात सिंगापुर में होनी तय है। इस पर पूरी दुनिया अपनी नजर बनाये हुए है।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल