लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

By अभिनय आकाश | Oct 11, 2024

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि लाओस में शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी संक्षिप्त बातचीत हुई। पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में नई दिल्ली की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों की ओर इशारा करते हुए ट्रूडो ने कहा कि हमें जो काम करने की ज़रूरत है उसके बारे में पीएम मोदी से बात की। ट्रूडो ने लाओस में एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि मैंने इस बात पर जोर दिया कि हमें कुछ काम करने की जरूरत है। हमने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि हमने किस बारे में बात की, लेकिन जो मैंने कई बार कहा है वह यह है कि कनाडाई लोगों की सुरक्षा और कानून का शासन बनाए रखना किसी भी कनाडाई सरकार की मौलिक जिम्मेदारियों में से एक है। 

इसे भी पढ़ें: जिस इलाके में तैनात हैं भारतीय सैनिक, इजरायल के टैंकों ने बोला हमला, मोदी सरकार की तरफ से आया बड़ा रिएक्शन

ट्रूडो ने कहा कि कनाडा को भारत के साथ अपने व्यापार संबंधों और लोगों के बीच संबंधों को विकसित करना जारी रखना होगा। लेकिन कुछ वास्तविक मुद्दे हैं जिन्हें हमें हल करने की आवश्यकता है और हम उस पर ध्यान केंद्रित रखेंगे। खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख और भारत सरकार द्वारा वांछित हरदीप सिंह निज्जर जून 2023 में कनाडा के सरे में एक लक्षित गोलीबारी में मारा गया था। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि विश्वसनीय आरोप हैं कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल थे। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: ASEAN सम्मेलन में पीएम मोदी का आज दूसरा दिन, तूफान मिल्टन और यागी को लेकर ब्लिंकन से मुलाकात में जताया दुख

बता दें कि कनाडाई सरकार ने कहा है कि वो अभी भी खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच के नतीजों का इंतजार कर रही है। कनाडा की तरफ से यह स्पष्टीकरण पिछले साल 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारतीय एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोप वाले बयान के एक साल बाद कनाडा की तरफ से ये स्टैंड देखने को मिा है। उस बयान के कारण द्विपक्षीय संबंधों में खटास आ गई। 

प्रमुख खबरें

Taliban ने मांगी BRICS की सदस्यता, रूस-भारत हैरान, रो पड़ेगा पाकिस्तान

लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

दिल्ली में CM हाउस पर सियासत का हुआ अंत! आतिशी को आवंटित किया गया बंगला, PWD ने सौंपी चाबी

Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर जांच की आंच, रिपोर्ट में कई खुलासे