Telangana में त्रिकोणीय मुकाबला? 30 नवंबर को मतदान, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी

By अंकित सिंह | Oct 09, 2023

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 की तारीख की घोषणा की। चुनाव एक चरण में 30 नवंबर को होंगे। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। तेलंगाना में कुल मतदाताओं की संख्या 3 करोड़ से अधिक है। राज्य में 17 लाख से अधिक मतदाता वोटिंग सूची में जोड़े गये। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव होंगे। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 3 नवंबर को घोषित की जाएगी। जबकि, उम्मीदवार के नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर होगी। इसके अलावा, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 15 नवंबर होगी।

 

इसे भी पढ़ें: तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले बीआरएस को झटका, दो वरिष्ठ नेताओं ने दिया इस्तीफा



ये हैं कार्यक्रम

अधिसूचना जारी- 3 नवंबर, 2023

नामांकन की अंतिम तिथि- 10 नवंबर, 2023

नामांकन की जांच- 13 नवंबर 2023

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि- 15 नवंबर, 2023

मतदान की तारीख- 30 नवंबर, 2023

वोटों की गिनती- 3 दिसंबर 2023


चुनाव आयोग ने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर से 30 नवंबर तक होंगे, जो चुनावों के लिए मंच तैयार करेगा जो 2024 के आम चुनावों के लिए अग्रदूत के रूप में काम करेगा। तेलंगाना में मुख्य मुकाबला वर्तमान में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच बना हुआ है। 2018 में, बीआरएस ने 88 सीटें जीतीं और के चंद्रशेखर राव राज्य के मुख्यमंत्री बने। 2018 के विधानसभा चुनावों में, बीआरएस का प्रमुख वोट शेयर 47.4 प्रतिशत था। वहीं, कांग्रेस 28.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

 

इसे भी पढ़ें: Telangana: कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया वोट बांटने का आरोप, रेवंत रेड्डी बोले- BRS-AIMIM पीएम मोदी की दो आंखें


भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को कहा कि तेलंगाना में पहली बार 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए घर बैठे वोट देने की सुविधा उपलब्ध होगी। विकलांग व्यक्ति - जिनकी विकलांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि 15 मिलियन से अधिक महिलाओं सहित 31 मिलियन से अधिक मतदाताओं ने दक्षिणी राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पंजीकरण कराया है। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के कुल 811,000 नए मतदाताओं ने नामांकन किया है और पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रमुख खबरें

Kareena Kapoor Birthday: आज 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही करीना कपूर, अभिनेत्री की रगो में दौड़ता है अभिनय

तिरुपति लड्डू विवाद: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की सीबीआई जांच की मांग

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना