दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास यमुना नदी में जहरीला झाग दिख रहा, चिंताजनक स्तर पर प्रदूषण

By रितिका कमठान | Oct 26, 2024

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। यहां लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। हवा में फैले प्रदूषण के साथ ही यमुना नदी में भी प्रदूषण बढ़ रहा है। शनिवार को एक बार फिर कालिंदी कुंज में यमुना नदी में गाढ़ा, जहरीला झाग तैरता देखा गया। दिल्ली में यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक रूप से उच्च स्तर पर बना हुआ है।

 

वहीं वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता में एक दिन पहले की तुलना में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 रहा जो अभी भी 'खराब' श्रेणी में है। शुक्रवार को एक्यूआई 283 दर्ज किया गया। इससे पहले आज यमुना नदी में जल प्रदूषण के खिलाफ भाजपा के विरोध प्रदर्शन के जवाब में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सत्येंद्र जैन ने कहा कि नदी को प्रदूषित करने वाला औद्योगिक कचरा दिल्ली से नहीं आता है, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में "कोई जल प्रदूषणकारी उद्योग नहीं हैं"। जैन, जिन्हें धन शोधन के एक मामले में जमानत मिलने के बाद इसी महीने जेल से रिहा किया गया है, ने इस बात पर जोर दिया कि यमुना नदी में अपशिष्ट पड़ोसी राज्यों, विशेष रूप से हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आता है।

 

उन्होंने कहा, "यमुना में बहने वाला औद्योगिक कचरा दिल्ली से नहीं आता है, क्योंकि दिल्ली में जल प्रदूषण करने वाले कोई उद्योग नहीं हैं। यह कचरा बादशाहपुर नाले से होकर गुड़गांव की तरफ से नजफगढ़ नाले में गिरता है। सोनीपत में औद्योगिक कचरा नरेला की तरफ से यमुना में गिरता है। शाहदरा नाले में औद्योगिक कचरा उत्तर प्रदेश से आता है।"

 

उन्होंने यह भी बताया कि कालिंदी कुंज के पास यूपी जल निगम द्वारा प्रबंधित एक बैराज है, जिसके 12 गेट हैं। जैन ने कहा, "अगर ये सभी गेट खोल दिए जाएं, तो झाग जमा नहीं होगा, लेकिन वे आमतौर पर केवल 2-3 गेट ही खोलते हैं।" 24 अक्टूबर को दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने यमुना नदी में डुबकी लगाकर आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने नदी और शहर में बढ़ते प्रदूषण की आलोचना की। एएनआई से बात करते हुए सचदेवा ने कहा, "हमने 'शाही' लोगों के लिए लाल कालीन बिछाया है। हमने दो कुर्सियों की भी व्यवस्था की है, क्योंकि इस परंपरा की शुरुआत खुद आतिशी ने की थी।"

 

उन्होंने आगे कहा, "हमने लाल कालीन की व्यवस्था की है क्योंकि 'शीश महल' में रहने वाले लोग लाल कालीन के आदी हैं। हमने दो कुर्सियों की व्यवस्था की है क्योंकि यह परंपरा आतिशी ने खुद शुरू की थी, इसलिए अगर वह आती हैं, तो उन्हें दो कुर्सियों की आवश्यकता होगी। और अगर अरविंद केजरीवाल आते हैं, तो हमें खुशी होगी। हालाँकि वह जमानत पर हैं, लेकिन वह दिल्ली के मुख्यमंत्री थे। अगर वे आते हैं तो हम कुछ और समय तक इंतजार करेंगे।" 22 अक्टूबर को दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने एक्स पर जहरीले झाग की तस्वीरें साझा कीं और अधिकारियों से "बहाने" बनाने के बजाय निवासियों के लिए राहत को प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

प्रमुख खबरें

Diwali 2024: दिवाली पर इन मंत्रों का करें जाप, घर से दूर होगी दरिद्रता और नकारात्मकता

India-United States relations | डंकी मारकर अमेरिका में रह रहे भारतीयों की होगी वतन वापसी, चोरी से रहने वालों को भेजने के लिए सरकार ने किराए पर लिया चार्टर्ड प्लेन

SBI ने दे दिया झटका, 1 दिसंबर से क्रेडिट कार्य नियमों में होने वाला है बड़ा बदलाव

Abhishek Bachchan के साथ डेटिंग की अफवाहों पर Nimrat Kaur ने तोड़ी चुप्पी, एक्ट्रेस के जवाब ने लोगों को और घुमा दिया