Ayodhya Ram Temple inauguration | अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के लिए शीर्ष विपक्षी नेताओं को दिया गया निमंत्रण

By रेनू तिवारी | Dec 21, 2023

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शीर्ष विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार के अनुसार, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने उद्घाटन के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी और जद (एस) सुप्रीमो देवेगौड़ा को निमंत्रण भेजा है।

 

नवनिर्मित राम मंदिर समारोह में नहीं आएंगे विपक्ष के नेता?

हालांकि, समाचार एजेंसी के मुताबिक, कांग्रेस नेताओं के शामिल होने की संभावना नहीं है। नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में राम लला की नई मूर्ति के अभिषेक के लिए कई गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी नेताओं को और निमंत्रण भेजे जाने की संभावना है।

समारोह की तैयारी

समारोह की तैयारी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे, जोरों पर है और 15 जनवरी तक समाप्त होने की उम्मीद है। प्राण प्रतिष्ठा पूजा 16 जनवरी को शुरू होने वाली है और 22 जनवरी को समाप्त होगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Ram Temple inauguration : मुख्यमंत्री शिंदे ने ‘कलश यात्रा’ में लिया हिस्सा;योगी-मोदी की प्रशंसा की


यहां राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए 17 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की 100 मूर्तियों के साथ भगवान राम के जीवन के दृश्यों को प्रदर्शित करने वाली झांकियों का एक जुलूस निकाला जाएगा।


झांकी तैयार करने में लगे मुख्य मूर्तिकार रंजीत मंडल ने कहा, जुलूस में भगवान राम के जन्म से लेकर वनवास, लंका पर विजय और उनकी अयोध्या वापसी तक के जीवन को दर्शाने वाली मूर्तियां और तस्वीरें होंगी। यह जुलूस प्रतिष्ठा समारोह के लिए सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की औपचारिक शुरुआत का प्रतीक होगा।

 

इसे भी पढ़ें: Ram Temple Ayodhya: वो रथयात्रा जिसकी धूल लोग सर से लगाते थे…92 के अहम किरदार प्राण प्रतिष्ठा में क्यों नहीं होंगे शामिल


15 जनवरी तक पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन को तैयार करने का भी प्रयास किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि नए स्टेशन भवन का एक हिस्सा, जिसमें भगवान राम से संबंधित प्रतिष्ठानों और कलाकृतियों से परिपूर्ण उन्नत तीर्थ-धारण क्षेत्र भी शामिल है, भारी भीड़ को संभालने के लिए तैयार हो जाएगा। उद्घाटन के लिए और उसके बाद भी शहर में आने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी