#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 23 Jan 2019

By अर्चना द्विवेदी | Jan 23, 2019

PM मोदी ने सुभाष चंद्र बोस, जलियांवाला बाग पर संग्रहालयों का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले में उनके नाम पर एक संग्रहालय का उद्घाटन किया। मोदी ने लाल किले में याद-ए-जलियां संग्रहालय (जलियांवाला बाग और प्रथम विश्वयुद्ध पर संग्रहालय), 1857 में हुए भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर बने संग्रहालय और भारतीय कला पर बने दृश्यकला-संग्रहालय का भी उद्घाटन किया। संग्रहालय में सुभाष चंद्र बोस और इंडियन नेशनल आर्मी से संबंधित कई प्राचीन वस्तुएं रखी हुई हैं।

प्रियंका गांधी की कांग्रेस में एंट्री, पार्टी की महासचिव बनीं

प्रियंका गांधी वाड्रा को आज पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार भी सौंप दिया गया। इस बात की भी चर्चाएं हैं कि प्रियंका रायबरेली से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी क्योंकि उनकी मां और रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाये जाने के बाद बुधवार को कहा कि उनके (प्रियंका) आने से उत्तर प्रदेश में एक नये तरीके की सोच आएगी और राजनीति में 'सकारात्मक' बदलाव आएगा।

केजरीवाल ने कन्हैया की फाइल 3 महीने लटकाई तो पुलिस को खुद मिल जाएगी मंजूरी

दिल्ली सरकार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय देशद्रोह मामले में मुकदमा चलाने की अनुमति देने के संबंध में कानूनी सलाह ले रही है। सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और नौ अन्य लोगों के खिलाफ दायर आरोपपत्र को लेकर अदालत ने दिल्ली पुलिस से सवाल किया था कि उन्होंने समुचित अनुमति/मंजूरी के बगैर उनके खिलाफ आरोपपत्र कैसे दायर कर दिया है। शनिवार को अदालत के सवाल करने के बाद से ही दिल्ली की आप सरकार और शहर पुलिस के बीच खींचतान चल रही है।

महाराष्ट्र ATS की बड़ी कार्रवाई, IS से संपर्क रखने वाले 9 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएस से संबंध रखने के आरोप में ठाणे और औरंगाबाद से नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। एटीएस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि एक समूह के सदस्य सभी नौ संदिग्ध आतंकवादियों को पिछले दो दिनों में एटीएस के दलों ने पकड़ा। अधिकारी ने बताया कि सटीक सूचना के आधार पर एटीएस ने कई सप्ताह तक नौ लोगों पर नजर रखी और उनके बारे में संबंधित सूचनाएं जुटाईं। जब यह पता चला कि वे सक्रिय हो सकते हैं तब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

IAS की नौकरी छोड़ने वाले शाह फैसल बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, चंदे से जुटाएंगे फंड

आईएएस की नौकरी से इस्तीफा देने वाले शाह फैजल अपनी राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. शाह फैजल ने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों से चंदा और सहयोग भी मांगा है. उन्होंने कहा है कि राजनीतिक पार्टी बनाने के लिए उन्हें देश भर से युवाओं के सकारात्मक विचार मिल रहे हैं. बता दें कि शाह फैसल साल 2009 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की परीक्षा में टॉपर रहे हैं. आईएएस परीक्षा टॉप करने वाले वह पहले कश्मीरी हैं.

प्रमुख खबरें

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?