Tirupati laddu row: पवन कल्याण ने फिर की मांग, सनातन धर्म की रक्षा के लिए बने संरक्षण बोर्ड

By अंकित सिंह | Oct 04, 2024

तिरुपति प्रसादम विवाद के आलोक में, आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने सनातन धर्म की रक्षा करने और इसके सिद्धांतों को कमजोर करने वाले कार्यों को रोकने के लिए एक मजबूत राष्ट्रीय कानून की स्थापना की वकालत की है। तिरूपति में "वाराही घोषणा" कार्यक्रम में बोलते हुए, कल्याण ने सनातन धर्म की रक्षा और पूरे भारत में एक समान प्रवर्तन सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय अधिनियम की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस अधिनियम के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर "सनातन धर्म संरक्षण बोर्ड" के निर्माण का प्रस्ताव रखा। 

 

इसे भी पढ़ें: Tirupati laddu row: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का चंद्रबाबू नायडू ने किया स्वागत, अब नए सिरे से होगी जांच


कल्याण ने बोर्ड और उसकी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए वार्षिक धन के आवंटन का भी आह्वान किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मंदिर के प्रसाद और प्रसाद में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सनातन धर्म प्रमाणन शुरू करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म को बदनाम करने या उसके खिलाफ नफरत फैलाने वाले व्यक्तियों या संगठनों को असहयोग करना चाहिए। मंदिरों में प्रसाद और प्रसाद में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सनातन धर्म प्रमाणीकरण लागू किया जाना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: Tirupati Laddu Controversy | सुप्रीम कोर्ट ने तिरुपति के लड्डू में 'पशु चर्बी' विवाद की नए सिरे से SIT जांच के दिए आदेश, कहा- मुद्दे को राजनीति से दूर रखें


उच्चतम न्यायालय ने तिरुपति लड्डू बनाने में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को एक स्वतंत्र विशेष जांच दल का गठन किया। विशेष जांच दल (एसआईटी) में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और आंध्र प्रदेश पुलिस के दो-दो अधिकारियों के अलावा एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण) का एक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होगा। न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि एसआईटी की जांच की निगरानी सीबीआई निदेशक करेंगे। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान