How To Wash Hair After Colouring: कलर्ड हेयर को शैम्पू करते समय इन टिप्स का रखें ध्यान

By मिताली जैन | Oct 01, 2024

अपने लुक को चेंज करने के लिए अक्सर हम अपने बालों को कलर करवाना पसंद करते हैं। इससे आप बोल्ड ट्रांसफॉर्मेशन से लेकर हल्के हाइलाइट्स तक करवा सकते हैं। यह सच है कि कलर्ड हेयर देखने में बहुत अच्छे लगते हैं। लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि कलर्ड हेयर का रंग जल्द ही फीका हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम गलत शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं या फिर बालों को गलत तरीके से वॉश करते हैं। जिससे उनका रंग उड़ जाता है और वे फीके व बेजान नजर आते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि कलर्ड बालों की देखभाल करने के लिए आपको खास शैम्पू इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। लेकिन इसके अलावा भी आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-


कलर सेफ शैम्पू का करें चयन

आप सल्फेट फ्री और कलर सेफ शैम्पू का चयन करें। सल्फेट आपके बालों का रंग तेज़ी से हटा सकता है, जिससे आपके बाल बेजान हो सकते हैं। आजकल मार्केट में कलर बालों के लिए विशेष रूप से शैम्पू मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

बार-बार ना करें वॉश

अक्सर यह देखने में आता है कि हम अपने बालों को हर दूसरे दिन धोने लगते हैं, लेकिन आपको यह समझना चहिए कि बालों को जितना ज़्यादा आप धोएँगे, रंग उतनी ही तेज़ी से फीका पड़ेगा। अपने बालों को हफ़्ते में 2 से 3 बार धोएं और ज़रूरत पड़ने पर आप धोने के बीच में ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें।


ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

अक्सर बालों को क्लीन करते हुए हम गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपके बाल कलर्ड हैं तो आपको ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बालों के क्यूटिकल को खोल देता है, जिससे रंग आसानी से निकल जाता है। इसलिए, आप क्यूटिकल को सील करने और अपने रंग को बनाए रखने में मदद करने के लिए अपने बालों को गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं।


क्लींजिंग शैंपू से बचें

क्लींजिंग शैंपू बिल्डअप से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन ये रंगे बालों पर कठोर हो सकते हैं। ये शैंपू कलर को हटा सकते हैं, इसलिए इनका कम इस्तेमाल करना या इनका इस्तेमाल बिल्कुल न करना ही अच्छा माना जाता है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Social Media पर फ्लैगिंग के नए चलन से रिश्तों में आती दरार

सिद्धारमैया की पत्नी पार्वती ने MUDA को सरेंडर किए 14 प्लॉट, CM बोले- वह नफरत की राजनीति का शिकार हुई हैं

South Korea ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उ.कोरिया को दी चेतावनी

Haryana में बोले Rahul Gandhi, संविधान खत्म करना चाहती है भाजपा, कुछ चुनिंदा अरबपतियों के पास जा रहा सारा पैसा