अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु खिलाड़ियों को एशियाई खेलों के लिए एक्रिडिटेशन मिला: सूत्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 04, 2023

हांगझोउ एशियाई खेलों के आयोजकों ने अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु खिलाड़ियों को एक्रिडिटेशन (मान्यता कार्ड) दे दिया है जिन्हें जुलाई में चेंगदू में हुए विश्व विश्वविद्यालय खेलों के लिए चीन के दूतावास ने ‘नत्थी वीजा’ जारी किया था। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। अरुणाचल के नेमान वांगसु, ओनिलु तेगा और मेपुंग लेम्गु को चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारत की 10 सदस्यीय वुशु टीम में शामिल किया गया है। एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘हां, आईओए को उनके मान्यता कार्ड मिल गए हैं।’’

इन तीनों खिलाड़ियों को 27 जुलाई को यहां चीन के दूतावास ने ‘नत्थी वीजा’ जारी किया था जिसके बाद भारत ने अपनी पूरी वुशु टीम को चेंगदू में विश्व विश्वविद्यालय खेलों से हटा लिया था।भारतीय ओलंपिक संघ के एक पूर्व अधिकारी ने इससे पहले पीटीआई से कहा था कि अरुणाचल के तीनों खिलाड़ियों को एशियाई खेलों में किसी तरह की समस्या का सामना करने की संभावना नहीं है क्योंकि इन खेलों का आयोजन किसी अंतरराष्ट्रीय महासंघ नहीं बल्कि एशियाई ओलंपिक परिषद के तत्वावधान में किया जा रहा है।

एशियाई खेलों और ओलंपिक का आयोजन क्रमश: एशियाई ओलंपिक परिषद और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के तत्वावधान में होता है जो एशिया महाद्वीप और विश्व की ओलंपिक समितियां हैं। अतीत में किसी विशिष्ट खेल की एशियाई या विश्व संचालन संस्था के तत्वावधान में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए भी चीन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को ‘नत्थी वीजा’ जारी किया था जिसके कारण वे प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी