एक भूरी आंखों वाली औरत के चक्कर में नप गये तीन IPS अधिकारी, आंध्र प्रदेश की राजनीति में भी बढ़ी बेचैनी! इतना बवाल मचाने वाली आखिर कौन है कादंबरी जेठवानी?

By रेनू तिवारी | Sep 17, 2024

एक महिला जिसका नाम कादंबरी जेठवानी है उसकी ‘गलत गिरफ्तारी’ के लिए आंध्र सरकार ने 3 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को निलंबित कर दिया। कादंबरी जेठवानी की गिरफ्तारी क्यों हुई? किसके इशारों पर ये पूरी कहानी रची गयी। आखिर तीन आईपीएस अधिकारियों की नौकरी खाने वाली यइस औरत को लेकर इतना बवाल क्यों मचा हुआ हैं। 

 

कादंबरी जेठवानी की गिरफ्तारी मामले ने बढ़ाई आंध्रा सरकार की बेचैनी? 

एक्ट्रेस और मॉडल कादंबरी जेठवानी ने हाल ही में कुछ आरोप लगाये थे कि उन्हें गलत तरह से गिरफ्तार किया गया है। एक्ट्रेस कादंबरी जेठवानी है ने पुलिस अधिकारियों पर उनके खिलाफ जो मामला दर्ज किया गया था उसने किसी साजिश के तरत गलत तरह से और 'जल्दबाजी में गिरफ्तार करने' और 'परेशान' करने का आरोप लगाया था। इस पूरे मामले की जांच हुआ और पाया गया कि कुछ गड़बड़ है। आरोपों की जांच के बाद एक महानिदेशक समेत तीन आईपीएस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। अभिनेत्री ने कहा कि मुंबई में एक शीर्ष कॉर्पोरेट प्रमुख के खिलाफ दर्ज की गई शिकायत को वापस लेने के लिए उन्हें धमकाने के लिए उन पर एक झूठा मामला थोपा गया था और जमानत पर रिहा होने से पहले उन्हें 42 दिनों तक आंध्र प्रदेश की जेल में रखा गया था।


आईपीएस अधिकारियों के निलंबन के बाद आया कादंबरी जेठवानी का बयान

मुंबई की मॉडल और अभिनेत्री कादंबरी जेठवानी जिन्हें कथित तौर पर आंध्र प्रदेश पुलिस ने अवैध रूप से गिरफ्तार किया था। अब उन्होंने इस पूरे मामले पर अपना बयान जारी किया है। एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कादंबरी जेठवानी ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि गिरफ्तारी में बहुत अधिक राजनीतिक हेरफेर, पैसा और शक्ति शामिल है। अगर उस स्तर का पैसा और शक्ति शामिल नहीं होती, तो मैं कहूंगी कि इस स्तर की साजिश नहीं होती। उन्होंने आगे कहा कि मेरा मानना ​​है कि इसमें उच्च स्तर का राजनीतिक प्रभाव, पैसा और शक्ति शामिल है।

 

इसे भी पढ़ें: PM Narendra Modi Birthday: संघर्षों और संकल्पों से भरा रहा पीएम मोदी का जीवन, आज मना रहे 74वां जन्मदिन


आखिर क्यों हुई थी कादंबरी जेठवानी की गिरफ्तारी?

इस साल फरवरी में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नेता के विद्यासागर की शिकायत के आधार पर अभिनेत्री को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बिना उचित दिशा-निर्देशों का पालन किए और एफआईआर दर्ज की। जिसके बाद एक्ट्रेस को गलत तरह से गिरफ्तार कर लिया गया था। आंध्र प्रदेश सरकार ने मुंबई की अभिनेत्री कदंबरी जेठवानी की शिकायत के संबंध में तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को निलंबित कर दिया। जेठवानी ने पुलिस द्वारा गलत तरीके से गिरफ्तारी और कारावास का आरोप लगाया था। 


कादंबरी जेठवानी ने क्या-क्या लगाए थे आरोप?

पूर्व खुफिया प्रमुख पीएसआर अंजनेयुलु, विजयवाड़ा के पूर्व पुलिस आयुक्त क्रांति राणा टाटा और विजयवाड़ा के पूर्व डिप्टी कमिश्नर विशाल गुन्नी तीन आईपीएस अधिकारी थे, जिन्हें मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा हस्ताक्षरित निलंबन आदेश जारी किए गए थे। उन्हें अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) नियम, 1969 के नियम 3(1) के तहत निलंबित किया गया था। जेठवानी ने अगस्त के पहले सप्ताह में एनटीआर जिला पुलिस आयुक्त के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वाईएसआरसीपी नेता और फिल्म निर्माता केवी विद्यासागर राव द्वारा उनके खिलाफ जालसाजी और जबरन वसूली का आरोप लगाने के बाद तीनों अधिकारियों ने जल्दबाजी में काम किया। अपनी शिकायत में जेठवानी ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें और उनके पिता को गिरफ्तार कर विजयवाड़ा लाया, जहां उन्हें अदालत में पेश करने से पहले तीन दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया। इसके बाद अदालत ने उन्हें जमानत दे दी। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस अधिकारियों ने उन दोनों को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया।


कौन थे वो तीन आईपीएस आधिकारी जिसे संस्पेंड किया गया

आंध्र प्रदेश पुलिस प्रमुख ने उनकी शिकायत मिलने के बाद जांच के आदेश दिए। अधिकारियों ने बताया कि तीनों आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई इसी जांच के आधार पर की गई है। उनकी शिकायत के आधार पर दर्ज की गई एफआईआर में सहायक आयुक्त हनुमंतु राव और इब्राहिमपट्टनम सर्किल इंस्पेक्टर इब्राहिमपट्टनम सी सत्यनारायण का भी नाम है, जो पहले से ही निलंबित हैं। जांच रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएस अधिकारी क्रांति राणा टाटा और विशाल गुन्नी ने निर्माता विद्यासागर राव द्वारा औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज कराने से पहले ही पूर्व खुफिया महानिदेशक अंजनेयुलु के निर्देश पर अभिनेत्री को गिरफ्तार करना शुरू कर दिया था। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि मौखिक निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए अधिकारी मुंबई गए और बिना किसी लिखित आदेश या पर्याप्त सबूत के 2 फरवरी को उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

 

इसे भी पढ़ें: 'देश को आजादी के बाद पहली बार मिली मजबूत सरकार', Amit Shah ने मोदी सरकार के 100 दिनों के कामकाज का लेखाजोखा किया पेश


कादंबरी जेठवानी का प्रोफाइल

प्रोफ़ाइल मुताबिक, कादंबरी जेठवानी 28 साल की मॉडल और एक्ट्रेस हैं। कादम्बरी का जन्म अहमदाबाद, गुजरात में एक हिंदू सिंधी जेठवानी परिवार में हुआ था। उनके पिता नरेंद्र कुमार एक मर्चेंट नेवी ऑफिसर हैं और उनकी मां आशा, इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं और भारतीय रिजर्व बैंक में मैनेजर हैं।


प्रमुख खबरें

क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट और प्रासंगिक हुआ है: अमेरिका

भाजपा को राहुल गांधी के खिलाफ अपने नेताओं की टिप्पणियों के लिए माफी मांगनी चाहिए: सचिन पायलट

कांग्रेस की गारंटी ‘झूठ का पुलिंदा’, हिमाचल प्रदेश के लोगों को वादों के हश्र की जानकारी: सैनी

अमेरिका : ट्रंप की रैली के निकट कार में विस्फोटक मिलने की फर्जी खबरें फैलीं