'यह कुर्सी बचाओ बजट है', Modi 3.0 का पहला Budget विपक्ष को नहीं आया पसंद

By अंकित सिंह | Jul 23, 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 2024-25 में प्रमुख राज्यों बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए कई विकासात्मक परियोजनाओं की घोषणा की। यह घोषणा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद बिहार में नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर बन गए, जिससे भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता में वापस आने में मदद मिली। विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया गुट द्वारा नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों को अपने पक्ष में करने के प्रयासों के बावजूद, दोनों नेता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में बने रहे।

 

इसे भी पढ़ें: Budget 2024: मिडिल क्लास के लिए राहत! न्यू टैक्स रिजीम में बड़ी छूट का ऐलान, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं


हालांकि, विपक्ष पर इसी को लेकर सरकार पर तंज कस रहा है। विपक्ष इसे कुर्सी बचाओं बजट बता रहा है। केंद्रीय बजट पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी कहते हैं, "यह 'कुर्सी बचाओ' बजट है।" समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बचानी है तो अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है'। उन्होंने पिछले 10 वर्षों में बेरोजगारी बढ़ा दी है। वहीं, पंजाब के संसद सदस्यों ने केंद्रीय बजट 2024 में धन आवंटन में पंजाब की अनदेखी का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। 


कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मैंने आम आदमी के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ नहीं सुना। इसमें मनरेगा का कोई जिक्र नहीं है और आम आदमी की आय में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र भी अपर्याप्त है। उन्होंने कहा कि हमने आय असमानता को संबोधित करने के मामले में सरकार से बहुत कम देखा है। रोजगार सृजन पर सांकेतिक इशारा किया गया। थरूर ने कहा कि मैं केवल एक प्रावधान का स्वागत करता हूं जो एंजेल निवेशकों पर टैक्स खत्म करना है। मैंने 5 साल से भी अधिक समय पहले अरुण जेटली को इसकी सिफारिश की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Budget 2024: बिहार में बनेगा महाबोधि और विष्णुपद कॉरिडोर, बाढ़ से निपटने की भी तैयारी, 20 लाख हुई मुद्रा लोन की लिमिट


कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा कि इस बजट ने कमोबेश कांग्रेस के घोषणापत्र की नकल की है। महत्वपूर्ण बात युवा निधि योजना के बारे में है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने इसे अप्रेंटिसशिप में शामिल होने वाले प्रत्येक युवा को 5000 रुपये देने की घोषणा की है। इससे पता चलता है कि इस सरकार ने राहुल गांधी के विचारों की नकल की है। आंध्र प्रदेश के लिए 'विशेष श्रेणी' से इनकार कर दिया गया है। वे आंध्र प्रदेश को लॉलीपॉप दे रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya