सिटी ऑफ फ्रटूस के नाम से मशहूर है ये छोटा सा हिल स्टेशन, दिल्ली से बस 4 घंटे की दूरी पर स्थित है

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 01, 2024

इस समय भारत के कई हिस्सों में गर्मी पड़ रही है। गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए ज्यादातर लोग हिल स्टेशन की तरफ रुख कर रहे हैं। अगर आप भी इस गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों पर घूमने की सोच रहे हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।  दिल्ली से महज 4 घंटे की दूरी पर मौजूद है हिमाचल प्रदेश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन। हिमाचल प्रदेश में छोटा, मगर एक खूबसूरत कस्बा है, जिसका नाम  शोघी है।

शोघी हिल स्टेशन की खासियत

शोघी शिमला से मात्र 13 किमी दूर स्थित है। इस हिल स्टेशन को सिटी आफ टेंपल भी कहा जाता है। यह जगह ताजे फलों के जूस के लिए काफी मशहूर है, इसके साथ ही यहां कदम-कदम पर मंदिर देखने को मिल जाएंगे। शोघी में 250 साल पुराने तारा देवी मंदिर के अलवाा यहां काली मंदिर, हनुमाम मंदिर, जाखू हिल और कंडाघाट है। यहां पर लोग घूमने के लिए फरवरी से लेकर जून तक आते हैं।  दिल्ली से 370 किमी और चंडीगढ़ से सिर्फ 100 किमी दूर है, जहां बस की सेवा उपलब्ध है। 

शिमला से इतना दूर है शोघी

दरअसल, शोघी का आकर्षण का प्रमुख केंद्र तारा देवी मंदिर है। यह लगभग 250 साल पुराने मंदिर में से एक है। यहां हर साल भक्तों का हुजूम देखने को मिल जाएगा। शिमला से लगभग 13 किलोमीटर पहले ही स्थित शोघी नेशनल हाइवे-22 के पास तकरीबन 5700 फीट की ऊंचाई पर ये मंदिर बसा है। यहां पर आप भीड़-भाड़ वाली जिंदगी से दूर घने जंगलों और ऊंची पर्वतों से घिरा शोघी हर पर्यटक की पहली पसंद है। यहां जाने के लिए आप  दिल्ली से शिमला तक ट्रेन से जाएं, इसके बाद वहां से शोघी तक टैक्सी से जा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होके करें एंज्वॉय

दिल्ली आ रहे हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, PM Modi से होगी मुलाकात, मांगों की है लंबी लिस्ट!

लव सिन्हा ने सोनाक्षी सिन्हा के ससुर पर किया कंमेट, अब हटाई पोस्ट

जुलाई माह में 4 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, प्राकृतिक आपदा और ज्यादा बारिश की संभावना