आज से बदल गए है ये नियम, एलपीजी सिलेंडर समेत इनपर पड़ेगा प्रभाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 01, 2023

नया महीना आज से शुरू हो गया है जिसके बाद कई नियमों में बदलाव भी हुआ है। इस बार रसोई गैस की कीमत में कटौती की गई है। इसके अलावा सरकार ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स में भी बड़ा बदलाव किया है। म्यूचुअल फंड के नियम भी बदले है।


बता दें की इस बार रसोई गैस की कीमत में बदलाव देखने को मिला है। पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय करती है। इस बार कंपनियों ने ग्राहकों को राहत देते हुए रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती को है। हालांकि ये कटौती कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए की है। पेट्रोलियम कंपनियों ने इस बार 171 रुपए की कटौती की है। इस कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल रसोई गैस की कीमत 1856.50 रुपए हो गई है। पिछले महीने यानी एक अप्रैल को भी सरकार ने इस सिलेंडर पर 19 रुपए कम किए थे। 


जीएसटी के नियमों में हुआ बदलाव

जीएसटी भरने वाले व्यापारियों के लिए भी बदलाव हुआ है। 100 करोड़ का बिजनेस करने वाली कंपनियों को अब सात दिन में इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर ट्रांजेक्शन रसीद अपलोड करनी होगी। 


केवाईसी में हुआ बदलाव

सेबी ने म्यूचुअल फंड कंपनियों से भी बदलाव करने को कहा है। इसके बाद केवाईसी करवाने वाले e wallet ग्राहक का ही ट्रांजेक्शन हो सकेगा।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना