मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर! 1 अक्टूबर से बदलने जा रहे ये नियम

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 28, 2024

मोबाइल यूजर्स जारा ध्यान दें, 1 अक्टूबर से सिम कार्ड और मोबाइल के प्रयोग को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दरअसल, 1 अक्टूबर से मोबाइल यूजर्स के लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं। सिम कार्ड और मोबाइल के इस्तेमाल को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहे हैं। TRAI की तरफ से कहा गया है कि अब टेलीकॉम कंपानियों को ही अपने ग्राहकों को बताना होगा कि किसी इलाके में उनका नेटवर्क है या नहीं।

ट्राई नें टिलीकॉम कंपनियों को नए नियम लागू करने को कहा?


हाल ही में ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल को इससे संबंधित नया नियम लागू के लिए कहा है। आपके बता दें कि, एक ही कंपनी की तरफ से अलग-अलग नेटवर्क दिया जाता है, इसलिए किसी एरिया में 5G नेटवर्क है तो ये जरुरी नहीं कि हर जगह ही 5G नेटवर्क ही मिले।


नेटवर्क की जानकारी टेलीकॉम कपनियां दें- ट्राई


कई बार होता है कि लोकेशन बदलने के साथ ही नेटवर्क की रेंज भी बदलती है। ट्राई ने कहा कि नेटवर्क की जानकारी अब कंपनियों को अपनी साइट पर देना जरुरी है। 1 अक्टूबर से सभी टेलीकॉम कंपनियों अपनी साइट पर एरिया के हिसाब से नेटवर्क की उपलब्धा की जानकारी जरुर दें। इसके बाद ग्राहक भी कंपनी की साइट पर जाकर ही चेक कर सकेंगे कि वे जहां रहते हैं कि वहां नेटवर्क हो या नहीं और कौन-सा 5जी है या 4जी।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल