Cleaning Tips: गमलों के जिद्दी दागों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, चमक जाएगी फर्श

By अनन्या मिश्रा | Sep 24, 2024

अक्सर घरों में गमलों की भरमार देखने को मिलती है। जिन लोगों को गार्डनिंग का अधिक शौक होता है। वह छत, कमरों और बालकनी में प्लांट या फ्लावर प्लांट रखते हैं। बालकनी में रखे गमले घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। घर में प्लांट लगे होने से हरियाली के साथ सुकून का भी एहसास होता है। हालांकि कई बार इन गमलों के कारण फर्श पर जिद्दी दाग बन जाते हैं। एक ही स्थान पर लंबे समय तक गमले रखने से जिद्दी दाग पड़ जाते हैं।


कई बार साफ-सफाई के बाद भी गमलों के जिद्दी दाग फर्श से पूरी तरह से साफ नहीं हो पाते हैं। ऐसे में अगर आपके घर की फर्श पर भी गमलों के जिद्दी दाग पड़ गए हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे हैं। जिनकी मदद से बालकनी की फर्श से दाग बिलकुल गायब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग


नमक और नींबू का रस

फर्श से गमलों के दागों को साफ करने के लिए नींबू का रस और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक बाउल में नमक लें और उसमें नींबू का रस मिला दें। अब गमलों के निशान वाली जगह पर इस पेस्ट को लगा दें। फिर थोड़ी देर बाद फर्श को रगड़कर साफ कर लें।


बेकिंग सोडा और पानी

गमलों की वजह से फर्श पर पड़े जिद्दी दागों को हटाने के लिए बेकिंड सोडा भी कारगर है। आप पानी में 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर निशान वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर क्लीनिंग ब्रश की मदद से फर्श को साफ करें। इससे फर्श पहले जैसी हो जाएगी।


सिरका और पानी

आप विनेगर को एक क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह गमलों के दागों को हटाने का एक बेहतरीन ऑप्शन है। सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल को गमलों के निशान वाली जगह पर स्प्रे कर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर स्पंज या ब्रश की मदद से हल्के से रगड़कर फर्श को साफ कर लें।


टी-ट्री ऑयल और पानी

प्लांट या फ्लावर पॉट की वजह से फर्श पर गंदे निशान पड़ जाते हैं। इन निशानों को मिटाने में टी-ट्री ऑयल काफी मददगार साबित हो सकता है। टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर इसे निशानों वाले जगह पर स्प्रे कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश या कपड़े की मदद से फर्श को रगड़कर साफ कर लें।


अमोनिया पाउडर

फर्श से गमलों के निशान को हटाने में अमोनिया पाउडर भी लाभकारी होता है। 3-4 कप पानी में 3-4 चम्मच अमोनिया पाउडर को घोलकर इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। फिर निशान वाली जगह पर स्प्रे कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर फर्श को साफ कर लें।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल