जून 2024 में Google, Meta, Microsoft समेत इन कंपनियों ने की छंटनी

By रितिका कमठान | Jun 29, 2024

कई बड़ी बड़ी कंपनियों में इन दिनों छंटनी का दौर जारी है। विभिन्न क्षेत्रों में छंटनी का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। इन दिनों कंपनियां आर्थिक अनिश्चितताओं, उपभोक्ता मांगों में बदलाव तथा मौजूदा वैश्विक स्थिति के कारण बढ़ी परिचालन चुनौतियों से जूझ रही हैं। इस स्थिति के बीच कई कम्पनियों ने इस महीने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती की है, जिसके कारण छंटनी का दौर जारी है, जिससे बड़ी संख्या में कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं। जून 2024 में, व्यापक छंटनी से दुनिया भर में हजारों कर्मचारी प्रभावित होंगे, जिनमें गूगल और मेटा जैसी दिग्गज तकनीकी कंपनियों से लेकर विभिन्न अन्य क्षेत्रों की कंपनियां शामिल होंगी।

 

माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी

माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग 1,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जिससे होलोलेंस 2 के लिए जिम्मेदार मिश्रित वास्तविकता टीम जैसे विभागों पर काफी प्रभाव पड़ा है। यह कदम पहले की छंटनी के दौर के बाद आया है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था, जो कंपनी के भीतर निरंतर पुनर्गठन प्रयासों को उजागर करता है। ऑपरेटरों और मिशन इंजीनियरिंग टीमों के लिए Azure में भी काफी कटौती की गई, जिससे सैकड़ों कर्मचारी प्रभावित हुए।

 

गूगल में छंटनी

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने कथित तौर पर गूगल के क्लाउड डिवीजन की विभिन्न टीमों से अपने कर्मचारियों को निकाल दिया है, जो कि इसके सबसे तेजी से विस्तार करने वाले क्षेत्रों में से एक है। पिछले सप्ताह, सीएनबीसी द्वारा समीक्षा किये गए आंतरिक संचार से पता चला कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों को क्लाउड व्यवसाय से संबंधित इन कटौतियों के बारे में सूचित किया था। बिक्री, परामर्श, "बाजार में उतरने" की रणनीति, संचालन और इंजीनियरिंग के पद छंटनी से प्रभावित हुए हैं। मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार, हाल ही में हुई इन नौकरियों में कटौती से कम से कम 100 पद प्रभावित हुए हैं।

 

ओला इलेक्ट्रिक में छंटनी

ओला इलेक्ट्रिक ने कथित तौर पर विभिन्न डिवीजनों में लगभग 400 से 500 कर्मचारियों की कटौती की है। कंपनी के इस निर्णय का उद्देश्य नियोजित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से पहले परिचालन लागत को कम करना है। रिपोर्टों से पता चलता है कि हालांकि कुछ प्रभावित कर्मचारियों के स्थान पर काफी कम लागत पर नए कर्मचारियों को रखा जा सकता है, लेकिन कुल मिलाकर कार्यबल में कमी आने की आशंका है।

 

सिंपल में छंटनी

सिंपल, एक बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) स्टार्टअप, ने कथित तौर पर लगभग 30 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जबकि एक महीने से भी कम समय पहले उसने 160 व्यक्तियों की व्यापक छंटनी की थी। पिछले दौर की तरह, इस हालिया छंटनी ने भी कई विभागों के कर्मचारियों को प्रभावित किया है।

 

मेटा छंटनी

मेटा ने कथित तौर पर कंपनी में उपाध्यक्षों की संख्या कम कर दी है। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दक्षता से चिह्नित एक वर्ष को मेटा के परिचालन का एक स्थायी पहलू बताया है, जिसमें 20,000 से अधिक मेटा कर्मचारियों की महत्वपूर्ण कटौती शामिल है। प्रदर्शन और पुनर्गठन पर निरंतर ध्यान देने से विभिन्न टीमों में धीरे-धीरे छंटनी हो रही है, जिसका असर अधिकारियों पर पड़ रहा है।

 

यस बैंक

यस बैंक ने कथित तौर पर पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू की है, जिसके कारण लगभग 500 कर्मचारियों की छंटनी हुई है, तथा आने वाले महीनों में और भी छंटनी की संभावना है। हाल ही में हुई नौकरियों में कटौती से यस बैंक के कई विभागों पर असर पड़ा है, विशेष रूप से इसके थोक और खुदरा परिचालन पर, जबकि शाखा बैंकिंग खंड पर भी विशेष प्रभाव पड़ा है।

प्रमुख खबरें

Gukesh सिंगापुर में देंगे विश्व चैम्पियनशिप मैच में लिरेन को चुनौती, भारत को नहीं मिली मेजबानी

Reliance के बाजार पूंजीकरण में 100 अरब डॉलर तक की बढ़ोतरी संभवः Morgan Stanley

टीवीएस मोबिलिटी शाखा ने इटली स्थित वाहन कलपुर्जा आपूर्तिकर्ता का अधिग्रहण किया

Patanjali Ayurved के घरेलू, निजी देखभाल कारोबार को 1,100 करोड़ रुपये में खरीदेगी पतंजलि फूड्स