Gukesh सिंगापुर में देंगे विश्व चैम्पियनशिप मैच में लिरेन को चुनौती, भारत को नहीं मिली मेजबानी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 01, 2024

नयी दिल्ली । भारत के शतरंज स्टार डी गुकेश और मौजूदा चैम्पियन चीन के डिंग लिरेन के बीच 2024 विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले की मेजबानी सिंगापुर करेगा। फिडे ने सोमवार को यह घोषणा की। इसके मायने हैं कि गुकेश दिल्ली या चेन्नई में यह मुकाबला नहीं खेल सकेंगे चूंकि भारत के ये दोनों शहर सिंगापुर से पिछड़ गए। ढाई मिलियन डॉलर (लगभग 21 करोड़ रुपये) पुरस्कार राशि वाला यह मुकाबला 20 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच होगा। तमिलनाडु सरकार और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने विश्व शतरंज संस्था फिडे को मेजबाजी अलग-अलग बोलियां सौंपी थीं। 


फिडे ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘सिंगापुर सरकार से समर्थन के साथ सिंगापुर शतरंज महासंघ ने फिडे विश्व चैम्पियनशिप मैच 2024 की मेजबानी हासिल की है।’’ इसमें कहा गया ,‘‘ सभी दावेदारों की समीक्षा , आयोजन स्थलों, सुविधाओं, कार्यक्रम और मौकों की समीक्षा के बाद अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने सिंगापुर को चुना है।’’ सत्रह साल के गुकेश ने अप्रैल में कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर सबसे कम उम्र के विश्व चैलेंजर बनकर इतिहास रचा था। 


उन्होंने महान गैरी कास्परोव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। फिडे के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि फिडे के इतिहास में पहली बार विश्व चैंपियनशिप का मैच सिंगापुर में होगा। सिंगापुर सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक पर्यटन और व्यापार केंद्रों में से एक होने के साथ शतरंज का भी बड़ा केंद्र है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं अन्य  दावेदारों (नयी दिल्ली और चेन्नई) को भी धन्यवाद देना चाहूंगा। दोनों शहर शतरंज प्रतियोगिताओं की मेजबानी के समृद्ध इतिहास के साथ प्रसिद्ध शतरंज केंद्र हैं। हमें विश्वास है कि हम भविष्य में वहां प्रमुख शतरंज प्रतियोगिताएं देखेंगे।

प्रमुख खबरें

China ने ताइवानी नौका के चालक दल की हिरासत की कार्रवाई में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी: Taiwan

Vladimir Putin, Kishida ने उत्तर प्रदेश में भगदड़ मचने से लोगों की मौत पर शोक जताया

Markram टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करने में रणनीतिक रूप से शानदार रहे : Smith

पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण देश और सीनियर खिलाड़ियों का सच्चा सम्मान होगा : Harmanpreet