Skin Care: स्किन केयर के ये 4 प्रोडक्ट त्वचा को कर देते हैं बर्बाद, आज से ही बंद कर दें इस्तेमाल

By अनन्या मिश्रा | Sep 27, 2024

आजकल लगभग सभी लोग अपनी स्किन की इतनी ज्यादा फिक्र करते हैं कि बिना डॉक्टर की सलाह लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो आपकी त्वचा को बर्बाद करने लगती हैं। फिर भले ही इन चीजों को अच्छा बताकर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट स्किन केयर के इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से मना करती हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको स्किन के ऐसे 4 प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप स्किन की बेहतरी के लिए करते हैं, लेकिन यह आपकी त्वचा को सिर्फ नुकसान पहुंचाते हैं।


फुट स्क्रबर

कई महिलाएं डेड स्किन सेल्स और काली स्किन वाली एड़ी को साफ करने के लिए फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह आपकी एड़ियों की हालत ज्यादा खराब कर सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप गर्म पानी में पैरों को भिगोकर सॉफ्ट तौलिए से पोछ लें। फिर पैरों में फुट क्रीम लगाएं। फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करने से आपकी एड़ियां ज्यादा फट सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Saree For Office: ऑफिस में रश्मिका मंदाना जैसी साड़ी पहनकर दिखाएं अपनी खूबसूरती, हर कोई करेगा तारीफ


लूसा

अधिकतर घरों के बाथरूम में लूफा रखा होता है। जिसको नहाने के समय त्वचा को साफ करने के लिए यूज करते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें, तो यह हमारी स्किन के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। इसकी जगह आप AHA और BHA वाले जेंटल एक्सफोलिएशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बॉडी पर लूफा का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपके शरीर पर डार्क स्पॉट को ज्यादा खराब कर सकता हैं।


फेस क्लींजर

आजकल स्किन केयर से जुड़े कई टूल्स मार्केट में आ गए हैं। जिनमें से एक टूल्स फेस क्लींजर है। यह फेस को गहराई से साफ करने में मदद करता है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं है।


अगर आप फेस क्लींजर से चेहरे को साफ करते हैं, तो इसका ब्रश आपकी त्वचा के लिए बहुत हार्ड होता है और स्किन को डैमेज कर सकता है। फेस क्लीन करने के लिए आपको हाथों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो फेस क्लीन करने के लिए डबल क्लीनिंग कर सकते हैं। इसके अलावा फोम वाले फेस वॉश का भी यूज कर सकती हैं।


क्यूटिकल कटर या पुशर

बता दें कि क्यूटिकल कटर या पुशर का इस्तेमाल पहले सिर्फ पार्लर में किया जाता था, लेकिन अब लोग घर में भी इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। हमारे नाखूनों की जड़ों पर जो स्किन होती है, उसको क्यूटिकल कहते हैं। इसलिए क्यूटिकल कटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर