Badli Assembly Elections: बादली सीट पर ये 4 उम्मीदवार एक-दूसरे को दे रहे कड़ी टक्कर, जानिए कौन मारेगा बाजी

By अनन्या मिश्रा | Oct 03, 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद सभी राजनीतिक पार्टियां अपना पूरा दम लगा रही हैं। राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर 05 अक्तूबर को मतदान होना है औऱ 08 अक्तूबर को चुनावी परिणाम आएंगे। राज्य में बादली विधानसभा सीट चर्चा का विषय बनी है। यहां पर भाजपा औऱ कांग्रेस के अलावा आप पार्टी और जजपा भी पूरे जोर आजमाइश के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। तो आइए जानते हैं हरियाणा की बादली विधानसभा सीट का पूरा समीकरण... 


बादली सीट का इतिहास

बता दें कि राज्य की बादली सीट झज्जर जिले के अंतर्गत आती है। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप वत्स ने इस सीट से जीत हासिल की थी। कुलदीप वत्स ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ओमप्रकाश धनखड़ को 11,245 वोटों के अंतर से हराया था।

इसे भी पढ़ें: Ambala Cantt Assembly: अंबाजा कैंट पर फिर खिलेगा कमल या कोई और मारेगा बाजी, आसान नहीं है BJP की राह

बादली सीट के समीकरण

यह सीट अनारक्षित है और यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या 1,75,000 के आसपास है। इस सीट पर एससी वोटरों की संख्या 31,305 है जोकि 17 फीसदी से अधिक है। वहीं 99 फीसदी ग्रामीण वोटर हैं।


किनके बीच मुकाबला

बादली विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व विधायक ओमप्रकाश धनखड़ को चुनावी मैदान में उतारा है, तो वहीं कांग्रेस पार्टी ने मौजूदा विधायक कुलदीप वत्स पर भरोसा जताया है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने हरपाल सिंह को टिकट दिया है और जजपा से कृष्ण कुमार चुनाव लड़ रहे हैं।


बीते चुनावों का परिणाम

साल 2005 और 2009 के विधानसभा चुनाव में बादली सीट से कांग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की थी। फिर साल 2014 के चुनाव में इस सीट से ओमप्रकाश धनखड़ ने चुनाव जीता था। हालांकि साल 2019 को कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप वत्स ने बीजेपी के ओमप्रकाश धनखड़ को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा इस सीट को वापस ले पाती है या फिर कांग्रेस अपनी जीत दोहराएगी। वहीं यह भी देखना रोचक होगा कि क्या आप पार्टी या जजपा यहां कमाल दिखा सकेगी।

प्रमुख खबरें

तमिलनाडु में दलितों के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर चिंता, राज्यपाल रवि का बड़ा दावा, 40 फीसदी की हुई बढ़ोतरी

BJP का दावा, अपनी ही सरकार के खिलाफ जांच करवा रही AAP, यह जनता को बेवकूफ बनाने की चाल

पाकिस्तान में इमरान खान के हजारों समर्थक सड़क पर उतरे, पंजाब प्रांत में 700 को किया गिरफ्तार

Iran पहुंचा भारतीय नौसेना का युद्धपोत, हैरान रह गई दुनिया