दूतावास के कर्मचारियों में होगी कटौती, कनाडा के नागरिकों की एंट्री पर रोक, विदेश मंत्रालय की खरी-खरी

By अभिनय आकाश | Sep 21, 2023

प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद से भारत और कनाडा के बीच संबंध दशकों में सबसे निचले स्तर पर हैं कि ओटावा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में विश्वसनीय आरोपों की जांच कर रहा। भारत सरकार ने कनाडा के इस संदेह को सिरे से खारिज कर दिया है कि हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ था। 

इसे भी पढ़ें: 'पाकिस्तान जैसा हो गया कनाडा', कांग्रेस सांसद का दावा- निज्जर गुरुद्वारों से फंड जुटाकर ट्रूडो की पार्टी को देता था

भारत ने भारत में तैनात कनाडाई राजनयिकों पर भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया और कहा कि उसने कनाडाई अधिकारियों को पहले ही सूचित कर दिया है कि वह भारत में कनाडाई राजनयिकों की संख्या में कमी चाहता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि आपसी राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक में समानता होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: भारत-कनाडा तनाव पर बोले सुखबीर सिंह बादल, पंजाब में बहुत ज्यादा पैनिक, जल्द समाधान निकाले सरकार

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यहां उनकी संख्या भारत की राजनयिक उपस्थिति से बहुत अधिक है...हमने अपने आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिक हस्तक्षेप देखा है। इसे ध्यान में रखा जा रहा है और रैंक और राजनयिक ताकत में समानता की मांग की जा रही है। हमें लगता है कि कनाडाई संख्या कम हो जाएगी चर्चा चल रही है।


प्रमुख खबरें

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

क्रिकेटर और अभिनेता Salil Ankola की मां की संदिग्ध मौत, फ्लैट में गला कटी हुई लाश मिली

कर्स्टन स्वदेश लौटे, पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान के नाम की घोषणा में विलंब

Delhi: सौरभ भारद्वाज ने पकड़े BJP विधायकों के पैर, केजरीवाल बोले- मुझे अपने मंत्रियों पर गर्व है