Indian Railways के खिलाफ शायद कोई बड़ी साजिश है, जानमाल की रक्षा के लिए पटरियों की निगरानी को बढ़ाना चाहिए

By नीरज कुमार दुबे | Sep 10, 2024

देश में हाल के दिनों में रेल हादसों की संख्या तो बढ़ी ही है साथ ही कई ऐसे वाकये भी सामने आये हैं जब ट्रेनों को पटरियों से उतारने या रेलवे को नुकसान पहुँचाने की साजिशों का समय रहते पता चल गया। इसलिए सवाल उठता है कि जो ट्रेन दुर्घटनाएं घटीं कहीं वह किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं थीं? देखा जाये तो जबसे रेल मंत्री को रील मंत्री बताने वाले लोगों के सोशल मीडिया हैंडलों पर रेलवे की खराब तस्वीर प्रस्तुत करने वाले वीडियो पोस्ट करने का अभियान शुरू हुआ है तबसे ऐसा लगता है कि भारतीय रेल को निशाना बनाने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। अभी एक दिन पहले कानपुर में एलपीजी सिलेंडर और अन्य विस्फोटक सामग्री को ट्रैक पर रखकर कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की गयी। अब खबर आई है कि राजस्थान के अजमेर जिले में मालगाड़ी को पटरी से उतारने की कोशिश की गयी।


देखा जाये तो सरकार को चाहिए कि इन घटनाओं को गंभीरता से ले और रेलवे को नुकसान पहुँचाने की साजिश के तहत अब तक जिन लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं उन्हें जल्द से जल्द कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाये। रेलवे को नुकसान पहुँचा कर जान-माल को खतरे में डालने वालों को कड़ा सबक सिखा कर ही उनके नापाक इरादों को पटरी से उतारा जा सकता है। ऐसे तत्वों के खिलाफ अगर ढिलाई बरती गयी तो ट्रेनें पटरी से उतरती रहेंगी ताकि रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग जिंदा रहे।

इसे भी पढ़ें: रेलवे कर्मियों-पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 100 रुपये में बनेगा यूनिक कार्ड, AIIMS में मिलेगा फ्री इलाज

अजमेर की घटना


जहां तक अजमेर की घटना की बात है तो हम आपको बता दें कि पटरियों पर सीमेंट के ब्लॉक डालकर एक मालगाड़ी को पटरी से उतारने की कोशिश की गई। हालांकि, कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। उत्तर पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘कुछ बदमाशों ने रविवार को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में पटरी पर सीमेंट के दो ब्लॉक रख दिए, जिन्हें एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। लेकिन कुछ अप्रिय नहीं हुआ।’’ हम आपको बता दें कि यह घटना फुलेरा-अहमदाबाद ट्रैक पर सरधना और बांगड़ स्टेशनों के बीच घटी। फ्रेट कॉरिडोर के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है। 


कानपुर की घटना


दूसरी ओर कानपुर की घटना की बात करें तो आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर और अन्य विस्फोटक सामग्री को ट्रैक पर रखकर कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश के सिलसिले में सोमवार को दो स्थानीय हिस्ट्रीशीटरों समेत छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। कानपुर पश्चिम के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) राजेश कुमार सिंह ने बताया है कि हिरासत में लिए गए लोगों से गहन पूछताछ की जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि मामले में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 287 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संबंध में लापरवाही पूर्ण आचरण), 125 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) और विस्फोटक अधिनियम, 1884 तथा रेलवे अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।


हम आपको बता दें कि कानपुर जिले में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया जब अज्ञात लोगों ने प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के सामने पटरी पर रसोई गैस सिलेंडर रख दिया। इसे देखकर चालक ने इमर्जेंसी ब्रेक लगा दी और सिलेंडर उससे टकराकर दूर जा गिरा। घटना में आतंकवादियों का हाथ होने की आशंका के मद्देनजर आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने भी मामले की अलग से जांच शुरू की है। एटीएस के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि उन्होंने अपनी जांच के तहत हर पहलू पर गौर किया है और एटीएस जो भी निष्कर्ष निकालेगी, उसे जल्द ही मीडिया के साथ साझा किया जाएगा। 


पुलिस ने बताया, ‘‘रविवार रात आठ बजकर 20 मिनट पर प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के चालक ने बिल्हौर रेलवे स्टेशन से कुछ दूर पहले पटरी पर एक रसोई गैस सिलेंडर रखा देखा। इस पर उसने आपातकालीन ब्रेक लगा दी मगर ट्रेन सिलेंडर से टकरा गई और थोड़ा आगे जाकर रुक गयी। सिलेंडर भी उछलकर दूर जा गिरा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गनीमत रही कि सिलेंडर इंजन में फंसकर फटा नहीं, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। साथ ही अचानक आपातकालीन ब्रेक लगने से ट्रेन पटरी से उतर भी सकती थी।'' पुलिस ने बताया है कि घटनास्थल के पास क्षतिग्रस्त सिलेंडर के अलावा पेट्रोल से भरी बोतल और माचिस सहित कई संदेहास्पद चीजें भी बरामद की गई है।


बताया जा रहा है कि आसपास के इलाकों में जमातियों की तलाश करने और उनसे पूछताछ करने का भी फैसला किया गया है। बताया जा रहा है कि मौके से मिठाई का एक डिब्बा मिलने के बाद पुलिस की एक टीम कन्नौज भी भेजी गई है। उम्मीद है कि इससे पुलिस को मामले की जांच में मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Karwa Chauth 2024: अच्छे गृहस्थ जीवन और अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन