चीन-जमात ए इस्लामी से भारत-बांग्लादेश संबंधों को कोई खतरा नहीं, शेख हसानी की पार्टी ने दिया आश्वासन

By अभिनय आकाश | Aug 09, 2023

क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने में बांग्लादेश के आगामी आम चुनावों का महत्व उन मुद्दों में से एक था, जो बांग्लादेश दौरे पर आए अवामी लीग प्रतिनिधिमंडल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं के बीच चर्चा में शामिल थे। प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार को ऐसे समय में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पश्चिम, विशेष रूप से अमेरिका से दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जब मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव कराने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है। एक कार्यवाहक प्रशासन के अधीन रखा गया। हसीना सरकार ने इस मुद्दे पर पश्चिम के साथ हस्तक्षेप करने के लिए भारतीय पक्ष से संपर्क किया है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Protest: आखिर क्यों जल रहा बांग्लादेश, ढाका में राजनीतिक युद्ध, शेख हसीना सरकार के विरुद्ध

पत्रकारों के एक छोटे समूह के साथ बातचीत के दौरान, अवामी लीग प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि ढाका और नई दिल्ली के बीच संबंध सांस्कृतिक और भौगोलिक संबंधों से बंधे हैं, और चीन या बांग्लादेश के भीतर जमात जैसे चरमपंथी संगठनों की मौजूदगी से इन्हें कमजोर नहीं किया जा सकता है। प्रतिनिधिमंडल के नेता और कृषि मंत्री मुहम्मद अब्दुर रज्जाक ने कहा कि चीन हमारा विकास भागीदार है लेकिन बांग्लादेश में उनके व्यापार करने से भारत को चिंता नहीं होनी चाहिए। हम कारोबार करने वाली चीनी कंपनियों को लेकर सतर्क हैं, आखिरकार कुछ कंपनियां भारत में भी काम करती हैं। बांग्लादेश भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Elections: विपक्षी पार्टी BNP का ऐलान, ढाका के प्रवेश स्थलों पर धरना देने का किया फैसला

रज्जाक 1971 के युद्ध में कंपनी कमांडर थे, जिसके कारण बांग्लादेश का निर्माण हुआ, ने कहा कि भारतीय पक्ष ने इस बात की सराहना की थी कि हसीना सरकार के तहत पड़ोसी देश से भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को किसी भी हथियार की आपूर्ति नहीं की गई थी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष खुफिया जानकारी साझा कर रहे हैं और आतंकवादी और कट्टरपंथी समूहों से संयुक्त रूप से निपट रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के लोग यह नहीं भूले हैं कि उनकी मुक्ति की तलाश में चीन ने नहीं बल्कि भारत ने समर्थन दिया था। “बंगबंधु (शेख मुजीबुर रहमान) ने चीन से मदद मांगी थी, लेकिन उन्होंने हमारा समर्थन नहीं किया।


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव