होसुर में हवाई अड्डे का इंतजार जल्द होगा खत्म, तमिलनाडु की स्टालिन सरकार ने की घोषणा

By अभिनय आकाश | Jun 27, 2024

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने बेंगलुरु से मुश्किल से 40 किलोमीटर दूर एक औद्योगिक सीमावर्ती शहर होसुर में एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घोषणा की। गुरुवार को तमिलनाडु विधानसभा में नियम 110 के तहत की गई घोषणा में 2,000 एकड़ भूमि में एक हवाई अड्डा बनाने की योजना है और इसे सालाना 30 मिलियन यात्रियों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: विधानसभा में सर्वसम्मति से पास हुआ देश में जाति जनगणना कराने का प्रस्ताव, BJP ने भी दिया साथ

यह महत्वाकांक्षी परियोजना होसुर को एक प्रमुख आर्थिक विकास केंद्र में बदलने के राज्य के लक्ष्य का हिस्सा है। मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि हवाईअड्डा राज्य के होसुर, कृष्णागिरी और धर्मपुरी क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाएगा। स्टालिन ने कहा कि हमारे द्रविड़ मॉडल शासन की स्थापना के बाद से, तमिलनाडु सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य आधुनिक बुनियादी ढांचे को विकसित करके होसुर को एक प्रमुख आर्थिक विकास केंद्र में बदलने के लिए विभिन्न दीर्घकालिक योजनाओं को लागू कर रहा है। बेंगलुरू से अपनी रणनीतिक निकटता और मजबूत बुनियादी ढांचे के कारण, होसुर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के केंद्र के रूप में राज्य में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। शहर ने विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित किया है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और टीवीएस जैसी प्रमुख कंपनियों ने इस क्षेत्र में परिचालन स्थापित किया है।

इसे भी पढ़ें: Tamil Nadu Hooch Tragedy: तमिलनाडु में जहरीली शराब से अबतक 63 लोगों की मौत, विधानसभा में AIADMK ने उठाया मुद्दा

उद्योग मंत्री टी.आर.बी राजा ने बेंगलुरु और चेन्नई से इसकी निकटता और इसके बढ़ते विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को देखते हुए, होसुर के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला। घोषणा को क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण कदम और गेम-चेंजर बताते हुए, राजा ने कहा कि यह परियोजना कनेक्टिविटी को काफी बढ़ाएगी और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगी, जिससे न केवल होसुर बल्कि धर्मपुरी और सलेम जैसे पड़ोसी जिलों को भी लाभ होगा। जबकि बेंगलुरु के विभिन्न हिस्सों को महत्वपूर्ण बढ़ावा भी मिल रहा है। राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष जे. जयरंजन ने कहा कि हवाईअड्डा क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और आगे के निवेश को आकर्षित करेगा, जिससे होसुर की स्थिति एक प्रमुख औद्योगिक और आर्थिक केंद्र के रूप में मजबूत होगी।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार