MP पंचायत चुनाव के नामांकन की प्रकिया शुरू, सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई आज

By सुयश भट्ट | Dec 13, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर आज यानि सोमवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। पहले और दूसरे चरण का नामांकन भरा जाएगा। 20 दिसंबर तक नामंकन की प्रक्रिया चलेगी और 23 दिसंबर तक नाम वापसी और इसी दिन चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा।

दरअसल पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए 3 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। सोमवार से शुरू होने वाली नामांकन की प्रक्रिया में पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन होंगे। जबकि तीसरे चरण के लिए 30 दिसंबर से नामांकन जमा हो सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें:CM शिवराज का 3 दिवसीय यूपी दौरा, बनारस और अयोध्या के कार्यक्रमों में रहेंगे शामिल 

वहीं 52 जिलों में 859 जिला पंचायत सदस्य, 313 जनपदों के 6,727 जनपद पंचायत सदस्य, 22 हजार 581 सरपंच, 3 लाख 62 हजार 754 पंचों का चुनाव होगा। 114 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल मार्च 2022 के बाद पूरा होगा, इस वजह से उनके चुनाव बाद में किए जाएंगे।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी सोमवार को अहम सुनवाई होगी। कांग्रेस नेता सैयद जाफर और जया ठाकुर की ओर से SC में रिट पिटीशन दायर की गई है। आरक्षण और परिसीमन को लेकर याचिका दायर की गई है। पंचायत चुनाव में रोटेशन की प्रकिया को फॉलो करने की मांग की गई है।  

इसे भी पढ़ें:23 दिसंबर से शुरू होगा अयोध्या महोत्सव का आयोजन, संस्कृति की झलक बिखेरेंगे कलाकार 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण बढ़ाए जाने के खिलाफ दायर याचिका के साथ ही मध्य प्रदेश के पंचायत चुनाव में आरक्षण संबंधी रोटेशन का पालन ना करने वाली याचिका की सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में याचिका कांग्रेस नेता सैयद जफर और जया ठाकुर ने लगाई है।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट के वकील व राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा था कि हम हाईकोर्ट के इस फैसले को सर्वोच्च अदालत में चुनौती देंगे। कांग्रेस ने कहा है कि चुनाव के नोटिफिकेशन में साल 2014 के चुनाव वाली आरक्षण व्यवस्था लागू की गई है जो पंचायत राज अधिनियम के विरुद्ध है। क्योंकि नियमों में स्पष्ट प्रावधान है कि पांच साल में रोटेशन के आधार पर आरक्षण होगा।

प्रमुख खबरें

अंडरआर्म्स के कालेपन से पाएं छुटकारा, इन 5 टिप्स को फॉलो करें

खुदरा विक्रेताओं को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कटौती, चार से छह रुपये महंगी हो सकती है CNG

कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों, विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

Delhi Blast । एक के बाद एक घटनास्थल पहुंच रहीं जांच एजेंसियां, चश्मदीदों ने बताया कैसा था धमाके के दौरान का मंजर