नदियों और जंगलों के प्रवाह, प्रकृति व मानव जीवन के बीच संबंधों को दर्शाता है Kumbh का धार्मिक अनुष्ठान

By Anoop Prajapati | Jul 26, 2024

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक कुंभ मेला आध्यात्मिकता, परंपराओं, खगोल विज्ञान, ज्योतिष, अनुष्ठानों और सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाओं के विज्ञान का एक सम्मेलन है। जो इस मेले को ज्ञान के मामले में सबसे समृद्ध त्योहारों में एक बनाता है। कुंभ का महत्व इस तथ्य में परिलक्षित होता है कि यह सभी आध्यात्मिकता, मानवता, संस्कृतियों, जीवन के सार और बाध्यकारी ऊर्जाओं के संगम जैसे कई कारकों को एक साथ लाता है। यह नदियों और जंगलों के प्रवाह, प्रकृति और मानव जीवन के बीच संबंधों को भी दर्शाता है और ज्ञान का मार्ग दिखाता है।


स्नान

कुंभ में किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान सैन या पवित्र स्नान है। लोग इस विश्वास के साथ पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं कि उन्हें उनके सभी पापों से मुक्ति मिल जाएगी और वे जन्म और मृत्यु के चक्र से भी मुक्त हो जाएंगे और मोक्ष प्राप्त करेंगे। नदी में स्नान करने के साथ-साथ लोग तट पर पूजा करते हैं और पुजारियों से प्रवचन करते हैं। संतों के जुलूस होते हैं और उनके शिष्य और अखाड़ों के सदस्य कुंभ की शुरुआत में शाही स्नान में भाग लेते हैं जिसे राजयोगी स्नान के रूप में भी जाना जाता है।


आरती

हिंदू धर्म में मनुष्य नदी के तट पर आरती करके नदियों के प्रति अपनी कृतज्ञता और भक्ति प्रदर्शित करते हैं। इन आरतियों के लिए भव्य आयोजन किए जाते हैं जिनमें हजारों लोग अपार आस्था और उत्साह के साथ भाग लेते हैं। सुबह और शाम को आरती की जाती है जिसमें बटुक (पुजारी) भव्य दीप लेकर भजन गाते हैं।


प्रयागराज पंचकोशी परिक्रमा

बदलते समय का कुंभ मेले के स्वरूप पर प्रभाव पड़ा है। परिक्रमा के अनुष्ठानों में हुए परिवर्तनों का प्रत्यक्ष प्रभाव देखा गया है। परिक्रमा शुरू से ही कुंभ का एक अनिवार्य हिस्सा है।


कल्पवास

नदियों के संगम पर कल्पवास करना पवित्र माना जाता है। कल्पवास की अवधि माघ मास की पूर्णिमा की एकादशी से माघी एकादशी तक होती है। कल्पवासियों को 21 नियमों का पालन करना होता है जैसे ब्रह्मचर्य, सत्य, अहिंसा, सभी सांसारिक सुखों का त्याग और ब्रह्मचारी नियमों की एक पूरी सूची।


दीप दान

दीप दान का अर्थ आध्यात्मिकता फैलाने के उद्देश्य से नदियों, जंगलों, मंदिर और अन्य पवित्र स्थानों जैसे विशिष्ट स्थान पर मिट्टी के दीप अर्पित करना है। यह कुंभ के सबसे मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों में से एक है।

प्रमुख खबरें

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया