Hajj Pilgrimage Death | नहीं खत्म हो रहा हज में भीषण गर्मी का प्रकोप, मरने वालों की संख्या बढ़कर 1301 हुई, सऊदी अधिकारी ने जारी किया बयान

By रेनू तिवारी | Jun 24, 2024

सऊदी अरब में इस साल की हज यात्रा के दौरान 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई, क्योंकि श्रद्धालुओं को रेगिस्तानी राज्य में इस्लामी पवित्र स्थलों पर अत्यधिक उच्च तापमान का सामना करना पड़ा, सऊदी अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुर्रहमान अल-जलाजेल ने कहा कि 1,301 मौतों में से 83 प्रतिशत अनधिकृत तीर्थयात्री थे, जो पवित्र शहर मक्का और उसके आसपास हज की रस्में निभाने के लिए भीषण गर्मी में लंबी दूरी तक पैदल चले थे।

 

इसे भी पढ़ें: Cardamom Benefits: सेहत संबंधी कई चीजों के लिए फायदेमंद है इलायची, डाइट में करें शामिल


राज्य के स्वामित्व वाले अल एखबरिया टीवी से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि 95 तीर्थयात्रियों का अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है, जिनमें से कुछ को राजधानी रियाद में इलाज के लिए हवाई मार्ग से लाया गया था। उन्होंने कहा कि पहचान प्रक्रिया में देरी हुई क्योंकि कई मृत तीर्थयात्रियों के पास पहचान संबंधी कोई दस्तावेज नहीं थे।उन्होंने कहा कि मृतकों को मक्का में दफनाया गया, लेकिन उन्होंने विस्तृत जानकारी नहीं दी।


मृतकों में 660 से अधिक मिस्र के नागरिक शामिल हैं। काहिरा में दो अधिकारियों के अनुसार, उनमें से 31 को छोड़कर बाकी सभी अनधिकृत तीर्थयात्री थे। मिस्र ने 16 ट्रैवल एजेंसियों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं, जो अनधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब की यात्रा करने में मदद करती थीं, अधिकारियों ने कहा। अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर बताया क्योंकि उन्हें पत्रकारों को जानकारी देने का अधिकार नहीं था, उन्होंने कहा कि ज़्यादातर मृतकों की रिपोर्ट मक्का के अल-मुआइसम पड़ोस में आपातकालीन परिसर में की गई थी। मिस्र ने इस साल 50,000 से ज़्यादा अधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब भेजा। सऊदी अधिकारियों ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों पर कार्रवाई की, जिसमें हज़ारों लोगों को खदेड़ा गया। लेकिन कई, ज़्यादातर मिस्र के लोग, मक्का और उसके आस-पास के पवित्र स्थलों तक पहुँचने में कामयाब रहे, कुछ पैदल ही।

 

इसे भी पढ़ें: घर में वर्ल्ड कप जीतने का वेस्टइंडीज का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका से हारकर टूर्नामेंट से हुई बाहर

 

अधिकृत तीर्थयात्रियों के विपरीत, उनके पास चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लौटने के लिए कोई होटल नहीं था। शनिवार को एक बयान में, मिस्र की सरकार ने कहा कि 16 ट्रैवल एजेंसियाँ तीर्थयात्रियों को पर्याप्त सेवाएँ प्रदान करने में विफल रहीं। इसने कहा कि इन एजेंसियों ने अवैध रूप से तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब की यात्रा की सुविधा प्रदान की, जिसका वीज़ा धारकों को मक्का की यात्रा करने की अनुमति नहीं देता। सरकार ने यह भी कहा कि कंपनियों के अधिकारियों को जांच के लिए सरकारी अभियोजक के पास भेजा गया है।


सरकारी स्वामित्व वाले अल-अहराम दैनिक के अनुसार, कुछ ट्रैवल एजेंसियों और हज यात्रा संचालकों ने सऊदी नियमों का उल्लंघन करते हुए मिस्र के हज यात्रियों को सऊदी पर्यटक वीजा बेचा, जिसके तहत तीर्थयात्रियों के लिए विशेष वीजा की आवश्यकता होती है। समाचार पत्र ने कहा कि उन एजेंसियों ने तीर्थयात्रियों को मक्का और पवित्र स्थलों पर भीषण गर्मी में अधर में छोड़ दिया।


एसोसिएटेड प्रेस की गणना के अनुसार, मरने वालों में इंडोनेशिया के 165, भारत के 98 और जॉर्डन, ट्यूनीशिया, मोरक्को, अल्जीरिया और मलेशिया के दर्जनों तीर्थयात्री शामिल हैं। दो अमेरिकी नागरिकों की भी मौत की खबर है।


एपी स्वतंत्र रूप से मौत के कारणों की पुष्टि नहीं कर सका, लेकिन जॉर्डन और ट्यूनीशिया जैसे कुछ देशों ने भीषण गर्मी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। एपी के पत्रकारों ने तीर्थयात्रियों को भीषण गर्मी से बेहोश होते देखा, खासकर हज के दूसरे और तीसरे दिन। कुछ को उल्टी हुई और वे बेहोश हो गए।


ऐतिहासिक रूप से, हज के दौरान मौतें असामान्य नहीं हैं, जिसके दौरान कई बार 2 मिलियन से ज़्यादा लोग पाँच दिवसीय तीर्थयात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं। तीर्थयात्रा के इतिहास में घातक भगदड़ और महामारी भी देखी गई है।


लेकिन इस साल की संख्या असामान्य रूप से अधिक थी, जो असाधारण परिस्थितियों का संकेत देती है। एपी की गणना के अनुसार, 2015 में मीना में भगदड़ में 2,400 से ज़्यादा तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी, जो तीर्थयात्रा में अब तक की सबसे घातक घटना थी। सऊदी अरब ने कभी भी भगदड़ में मारे गए लोगों की पूरी संख्या स्वीकार नहीं की। इसी साल की शुरुआत में मक्का की ग्रैंड मस्जिद में एक अलग क्रेन गिरने से 111 लोगों की मौत हो गई थी। हज में दूसरी सबसे घातक घटना 1990 में हुई भगदड़ थी जिसमें 1,426 लोग मारे गए थे।


सऊदी नेशनल सेंटर फॉर मेटेरोलॉजी के अनुसार, इस वर्ष हज अवधि के दौरान मक्का और शहर के आसपास के पवित्र स्थलों में दैनिक उच्च तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और 49 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।


शैतान को प्रतीकात्मक रूप से पत्थर मारने की कोशिश करते समय कुछ लोग बेहोश हो गए। इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक हज, दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है। सऊदी हज अधिकारियों के अनुसार, 2024 में 1.83 मिलियन से अधिक मुसलमानों ने हज किया, जिसमें 22 देशों के 1.6 मिलियन से अधिक और लगभग 222,000 सऊदी नागरिक और निवासी शामिल थे।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल