European Union की संसद ने Gaza में स्थायी युद्ध विराम के लिए प्रस्ताव पारित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 19, 2024

यूरोपीय संघ (ईयू) के सांसदों ने बृहस्पतिवार को एक प्रस्ताव पारित कर हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध में स्थायी युद्ध विराम की मांग की, साथ ही यह शर्त लगाया कि गाजा में फलस्तीनी आतंकवादी समूह का समूल नाश कर दिया जाए तथा उसके द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों को रिहा किया जाए।

इस संघर्ष के कारण ईयू के देशों और संसद में राजनीतिक समूहों में वैचारिक मतभेद साफ नजर आया और प्रस्ताव को लेकर आम सहमति तक पहुंचना कोई आसान काम नहीं था।

मूल पाठ में स्थायी युद्ध विराम की आवश्यकता को रेखांकित किया गया था, साथ ही युद्ध विराम के लिए हमास को खत्म करने की जरूरत और सभी शेष बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई का आह्वान किया गया था।

प्रस्ताव के पक्ष में 312 वोट पड़े जबकि विरोध में 131 वोट पड़े और 72 सदस्य अनुपस्थित रहे। अक्टूबर में सांसदों द्वारा ‘‘मानवीय मदद के लिए अल्प विराम’’ के आह्वान पर सहमति जताने के बाद यह पहली बार था जब संसद ने युद्ध विराम का आह्वान किया। संशोधन में जोर दिया गया कि सभी बंधकों को ‘‘तत्काल और बिना शर्त रिहा किया जाए और आतंकवादी संगठन हमास को खत्म किया जाए’’।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते