Ram Mandir में Raja Ram Darbar के निर्माण का काम जल्द शुरू होगा, Nripendra Mishra ने दी जानकारी

By नीरज कुमार दुबे | Feb 03, 2024

अयोध्या स्थित श्री राम मंदिर में भगवान रामलला विराजमान हो गये। अब मंदिर परिसर में रुके हुए निर्माण कार्यों को फिर से शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि अब निर्माण कार्य पुन: शुरू होना है। उन्होंने कहा कि जो परिक्रमा की दीवार है उस कार्य को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम और द्वितीय तल पर राजा राम का दरबार होगा। उस कार्य को तत्काल प्रारंभ किया जाएगा जो वर्ष 2024 में दिसंबर तक पूर्ण होगा।

इसे भी पढ़ें: रामलला का खजाना और अयोध्या वासियों की आमदनी बढ़ी, उमड़ रहे श्रद्धालुओं ने दिया करोड़ों का दान, रामनगरी के दुकानदारों को भी हो रहा खूब लाभ

हम आपको बता दें कि मंदिर के पश्चिमी हिस्से में दो टावर खड़े किये जा रहे हैं। आगामी 15 फरवरी से निर्माण कार्य के लिए श्रमिक भी यहां पहुंचेंगे। इसके लिए निर्माण कंपनी ‘एलएंडटी’ ने भी तैयारी शुरू कर दी है। राम मंदिर निर्माण से जुड़े मार्बल विशेषज्ञ रोहित भाटिया ने बताया कि 15 फरवरी के बाद सभी श्रमिक अपने काम पर लौट आएंगे। राम जन्मभूमि परिसर में लगी मशीनों को दोबारा व्यवस्थित करने का काम शुरू कर दिया गया है ताकि श्रमिकों के आने के बाद काम शुरू हो सके। निर्माण कार्य के लिए लगभग 3,500 श्रमिक को लगाया जा रहा है। न्यास के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा, ‘‘मंदिर की पहली मंजिल का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब दूसरी मंजिल और शिखर का काम शुरू होगा। हमने समय पर निर्माण पूरा करने के लिए इसका काम फिर से शुरू करने की तैयारी कर ली है।'' दूसरी ओर, रामभक्तों का बड़ी संख्या में अयोध्या आना जारी है। जय श्रीराम के उद्घोष के साथ भक्तों का जोश देखते ही बन रहा है।

प्रमुख खबरें

Adani Group ने अहमदाबाद के कुछ हिस्सों में हरित हाइड्रोजन मिश्रण वाली पीएनजी की आपूर्ति शुरू की

प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे से परे, अब हम कंपनियों के लिए कारोबार बदलाव में भागीदार: Google Cloud

Congress का एजेंडा देश को बांटना, PM Modi के बयान पर Pawan Khera ने किया पलटवार, दी ये सलाह

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda