Testosterone Deficiency: पुरुषों के लिए बेहद जरूरी होता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन, इसकी कमी से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

By अनन्या मिश्रा | Jun 27, 2024

टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन होता है, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाया जाता है। लेकिन यह पुरुषों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। वहीं अगर किसी पुरुष के अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होती है, तो उनके साथ बाल झड़ने की समस्या और थकान आदि की समस्या देखने को मिल सकती है। इस हार्मोन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और व्यक्ति को ओस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ सकता है।

 

वहीं शरीर में इस हार्मोन की कमी न हो, इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में सही आदतों को अपनाना बेहद जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं कि किन हेल्दी आदतों को अपनाकर टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Cold In Summer: गर्मियों में ठंड का एहसास होना इन बीमारियों का है संकेत, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

 

टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए करें ये काम


हेल्दी डाइट

हर व्यक्ति को हेल्दी और पोषण वाली डाइट लेनी चाहिए। डाइट ऐसी होनी चाहिए कि उसमें सभी तरह के मिनरल्स, विटामिन्स, विटामिन डी, मैग्नीशियम और जिंक आदि पर्याप्त मात्रा में हो। अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मेवे, सब्जियां, दाल, मछली और अंडा आदि शामिल करें। इस तरह की हेल्दी डाइट लेने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी नहीं होगी।


रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर एक्सरसाइज करके भी आप टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ा सकते हैं। एक्सरसाइज में आप योग, हल्का दौड़ और वजन उठाना आदि शामिल कर सकते हैं।


नींद है जरूरी

रात को सही नींद आना और समय पर सोना भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में सहायक होता है। शरीर में टेस्टोस्टेरोन सही हो, इसके लिए आपकी स्लीप साइकिल का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। क्योंकि सही तरीके से नींद न लेने से आपको तनाव हो सकता है। जोकि आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।


स्ट्रेस

यदि आप जरूरत से ज्यादा तनाव लेते हैं, तो यह भी शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को बढ़ा सकता है। स्ट्रेस कम करने के लिए आप योग, मेडिटेशन व अन्य तरीकों को अपना सकते हैं। बता दें कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन प्रोडक्शन मेंटली खुश रहना बेहद जरूरी होता है।


दवाईयां

टेस्टोस्टेरोन संशोधक थेरेपी जैसी कुछ दवाइयां टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि इस तरह की दवाओं का सेवन सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया