आतंकवाद का सफाया, हिंदू मंदिरों का पुनर्निर्माण, कश्मीरी पंडितों की वापसी... जम्मू-कश्मीर चुनाव में ये हैं भाजपा के प्रमुख वादे

By अंकित सिंह | Sep 06, 2024

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने इसे जारी किया। आतंकवाद के सफाए और हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों के पुनर्निर्माण से लेकर कश्मीरी पंडितों की सुरक्षित वापसी और पुनर्वास तक, भाजपा ने अपने घोषणापत्र में कई प्रमुख वादे किए हैं। अमित शाह ने कहा कि यह क्षेत्र में विकास, सुरक्षा और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए पार्टी के वादों और योजनाओं के अनुरूप है।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir Elections के लिए BJP Sankalp Patra आतंकियों और अलगाववादियों पर करारी चोट है


'नए जम्मू और कश्मीर' के लिए 25 वादों में से, भाजपा ने 'जम्मू और कश्मीर को राष्ट्र के विकास और प्रगति में अग्रणी बनाने' के लिए आतंकवाद और अलगाववाद को खत्म करने की कसम खाई। भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में सत्ता में आने पर 'मां सम्मान योजना' के तहत प्रत्येक परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को प्रति वर्ष ₹18,000 देने का वादा किया है। गृह मंत्री ने क्षेत्र में आतंकवाद के उद्भव में शामिल लोगों की जिम्मेदारी तय करने के लिए एक श्वेत पत्र लाने का भी वादा किया।


भाजपा के 25-सूत्री घोषणापत्र के अनुसार, दूरदराज के इलाकों में छात्रों को टैबलेट या लैपटॉप मिलेंगे, जबकि कॉलेज के छात्रों को प्रगति शिक्षा योजना के तहत ₹3,000 वार्षिक यात्रा भत्ते का लाभ मिलेगा। जम्मू शहर में आईटी के लिए एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड), श्रीनगर में एक मनोरंजन पार्क और आधुनिक पर्यटन स्थलों के रूप में गुलमर्ग और पहलगाम का विकास केंद्र शासित प्रदेश में आर्थिक विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के प्रमुख तत्व होंगे।


पार्टी का लक्ष्य जम्मू में तवी रिवरफ्रंट को विकसित करना है, जो अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर बनाया गया है, और श्रीनगर में डल झील के आसपास जल खेल और पर्यटन को बढ़ावा देना है। छोटे व्यापारियों और एमएसएमई के लिए, भाजपा ने भूमि पहुंच, उपयोगिता सेवाओं और पट्टे के कामों से संबंधित मौजूदा मुद्दों को हल करने का वादा किया है। इन उपायों से स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा मिलने और आर्थिक विकास को समर्थन मिलने की उम्मीद है।


घोषणापत्र में बकाया बिजली और पानी के बिलों से राहत, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत मुफ्त बिजली और 'हर घर नल से जल' योजना के माध्यम से पीने का पानी देने का वादा किया गया है। इसके अलावा, भाजपा ने कमजोर समूहों के लिए सम्मान का जीवन सुनिश्चित करने के लिए बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांगों के लिए पेंशन को ₹1,000 से बढ़ाकर ₹3,000 करने का वादा किया है। भाजपा का लक्ष्य आयुष्मान भारत सेहत योजना का विस्तार करना, कवरेज में अतिरिक्त ₹2 लाख की वृद्धि करना और सरकारी कॉलेजों में 1,000 नई मेडिकल सीटें जोड़ने का वादा करना है, जो किफायती स्वास्थ्य देखभाल के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस अपने और हम अपने मैनिफेस्टो के साथ चुनाव में जाएंगे, उमर अब्दुल्ला बोले- काम-कॉन्ट्रैक्ट बाहर के लोगों को दिए जा रहे


भाजपा ने किसानों को समर्थन देने के लिए विभिन्न उपायों की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि भुगतान को ₹4,000 तक बढ़ाना, कुल वार्षिक लाभ को ₹10,000 तक लाना शामिल है। कृषि गतिविधियों के लिए बिजली दरों में 50% तक की कमी की जाएगी, और घोषणापत्र में 'हर सुरंग तेज पहल' योजना के तहत 10,000 किलोमीटर नई ग्रामीण सड़कें बनाने की योजना शामिल है, जिससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। भाजपा ने टीका लाल टपलू विस्थापित समाज पुनर्वास योजना के तहत कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास का भी वादा किया, जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर (पीओजेके) के शरणार्थियों और वाल्मिकी और गोरखा समुदायों जैसे आंतरिक रूप से उपेक्षित समूहों के लिए समर्थन में तेजी लाई।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी