तेलंगाना कांग्रेस सरकार की यूपीएससी प्रिलिम्स योजना: इधर प्रारम्भिक परीक्षा पास कीजिए, उधर खाते में खटखटा आएंगे एक लाख रुपए

By कमलेश पांडे | Aug 05, 2024

कहते हैं जहां चाह, वहां राह। कांग्रेस नेतृत्व अब इस बात को भलीभांति समझ चुका है। इसलिए उसने तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार के मार्फ़त एक ऐसी लोकलुभावन योजना "यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास योजना" पेश की है, जो समाज के सभी वर्गों के जरूरतमंद छात्रों को लाभान्वित करेगी। इस योजना के मुताबिक, यूपीएससी प्रतिभागी छात्र जैसे ही प्रारम्भिक परीक्षा पास करेंगे, उनके खाते में खटखटा एक लाख रुपए मिल जाएंगे, ताकि वो अपनी आगे की तैयारी जारी रख सकें। ऐसा करके कांग्रेस सरकार अब समाज के उन क्रीम छात्रों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है, जो देश-समाज की रीति-नीति पर अपनी सफलता-असफलता के बावजूद एक गहरी छाप छोड़ते हैं।


इस प्रकार तेलंगाना सरकार की 'राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना' यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण और दूरदर्शितापूर्ण कदम है। जिसके तहत प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मेंस की तैयारी के लिए 1 लाख रुपये की सहायता राशि मिलेगी। इस बात में कोई दो राय नहीं कि यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अक्सर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में तेलंगाना सरकार ने राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजनानामक एक अहम योजना शुरू की है, जिसका समाज के सभी वर्गों में स्वागत हुआ है। क्योंकि इसका फायदा सामान्य (ईडब्ल्यूएस), पिछड़ा वर्ग, एससी, या एसटी वर्ग से आने वाले सभी छात्रों को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: यदि आप जल्दी से कराना चाहते हैं अपना काम, तो बैंक/पोस्टऑफिस जाते समय कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स साथ ले जाना न भूलें

उल्लेखनीय है कि तेलंगाना के संघर्षशील और तेजतर्रार मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने गत दिनों संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा यानी प्रीलिम्स एग्जाम पास करने वालों के छात्रों के लिए एक नई योजना का ऐलान किया है, जिसका नाम 'राजीव गांधी सिविल्स्स अभय हस्तम योजना' रखा गया है। इस योजना के तहत यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले राज्य के उम्मीदवारों को मेंस की तैयारी के लिए 1 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। उम्मीद की जाती है कि देश के अन्य राज्यों की सरकारें भी इस योजना को फटाफट अपने यहां लागू करके इसका श्रेय लेने की कोशिश कर सकती है। क्योंकि यह समाज के उस वर्ग को लुभाने की नायाब सियासी कोशिश है, जो किसी भी सत्ता के बिल्कुल करीब होता है। 


तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से....


# समझिए, राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना क्या है और किनके लिए है?

तेलंगाना सरकार की राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना उन प्रतिभाशाली छात्रों के लिए है जो आर्थिक दिक्कतों की वजह से यूपीएससी की तैयारी करने से चूक जाते हैं। इसलिए जब इस योजना के माध्यम से उन्हें मदद मिलेगी तो निकट भविष्य में किसी भी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण छात्र की तैयारी नहीं रुकेगी। वाकई यह योजना यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को आगे की तैयारी के लिए आर्थिक तौर पर एक मजबूती प्रदान करती है। क्योंकि इस योजना के तहत, यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। जिसके जरिए उम्मीदवार यूपीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग, स्टडी मैटेरियल और दूसरे जरुरी संसाधनों से जुड़े खर्चों को कवर कर सकते हैं।


# जानिए, राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना के तहत कहां से दिए जाएंगे रुपए?


राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना के तहत यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के माध्यम से आर्थिक मदद दी जाएगी। योजना के मुताबिक, यह मदद उन छात्रों को मिलेगी, जो सिविल्स सेवा परीक्षा के पहले चरण को पास कर लेंगे। बता दें कि प्रिलिम्स पास छात्रों को दी जाने वाली यह मदद सिंगरेनी कोलियरीज के उस कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत वह कई निर्माण कार्यक्रम चलाता है। बताते चलें कि सिंगरेनी कोलियरीज भारत सरकार के अधीन एक कोयला खनन कंपनी है, जो तेलंगाना सरकार के ऊर्जा विभाग के अंतर्गत आती है। इसलिए अब इसका पूरा श्रेय लेने की होड़ केंद्र व राज्य सरकार दोनों में मचेगी।


# देखिए, राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना का लाभ कौन उठा सकता है और कौन नहीं?

यदि आप यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके हैं और सामान्य (ईडब्ल्यूएस), पिछड़ा वर्ग, एससी, या एसटी वर्ग से हैं, तो आप राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर संभव आर्थिक मदद मिलेगी। लेकिन यहां पर ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप तेलंगाना के स्थायी निवासी होने चाहिए और आपके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। मतलब कि आप क्रीमीलेयर सीमा के अंदर होने चाहिए, बाहर नहीं। हां, इस योजना का लाभ लेने के लिए, उम्मीदवारों को यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके बाद ही वे इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पर यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि आर्थिक सहायता केवल एक बार ही दी जाएगी, भले ही उम्मीदवार सिविल्स सेवा परीक्षा कई बार दें।


# राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना हेतु आवेदन करने के लिए चाहिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स

पहला, यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण।

दूसरा, तेलंगाना में निवास का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड या अन्य वैध दस्तावेज)।

तीसरा, शैक्षणिक प्रमाण पत्र।

चतुर्थ, मोबाइल नंबर।

पंचम, रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाते की डिटेल।

छठा, पासपोर्ट साइज की फोटो


# राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना के लिए ऐसे करें आवेदन?

सर्वप्रथम राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर वेबसाइट पर 'अप्लाई नाउ' विकल्प पर क्लिक करें। ततपश्चात स्क्रीन पर एक एप्लिकेशन फॉर्म आएगा। उस फॉर्म में अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी सहित जरूरी जानकारी भरें।


पुनः सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इससे आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। फिर आप उसका प्रिंट लेकर खुद के पास सुरक्षित कर लें।


कहना न होगा कि अभी मौके पर चौका लगाते हुए कांग्रेस राज्य सरकार ने यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए जो खास योजना "प्रीलिम्स परीक्षा पास करते ही मिलेंगे एक लाख रुपए" (राजीव गांधी सिविल्स अभय हस्तम योजना) लेकर आई है, उससे यूपीएससी एस्पिरेन्ट्स को कोचिंग, स्टडी मैटेरियल आदि से जुड़े खर्चों में मदद मिलेगी। वहीं, इस योजना के विस्तार की भी अकूत संभावनाएं हैं, क्योंकि आगे चलकर इसे पीसीएस, बैंकिंग, एसएससी, राज्य संवर्ग की परीक्षाएं आदि में भी लागू करके युवा छात्रों को लाभान्वित किया जा सकता है, जो कि राजनीतिक दलों के मजबूत वोट बैंक बन चुके हैं। इसलिए खटाखट अन्य राज्य सरकारें और केंद्र सरकार भी प्रतिभागियों के हित में फैसले ले, अन्यथा कांग्रेस उनका मैदान मार ले जाएगी और वो टुकुर टुकुर ताकते रह जाएंगे आम चुनाव 2024 की तरह।


- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

प्रमुख खबरें

Realme GT7 Pro इस नवंबर में हो रहा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज Warner भारत के खिलाफ खेलने के लिए संन्यास से वापसी करने को तैयार

फिटनेस और ताकत को बेहतर करने के लिए कराटे का सहारा ले रही हैं गोल्फर दीक्षा डागर

Vivo जल्द लॉन्च करेगा 6500mAh बैटरी, जानें फोन के स्पेशल फीचर्स और कीतम