Islamic Invasions and The Hindu Fightback Part 2 | शरणार्थी संकट का क्या है समाधान? | Teh Tak

By अभिनय आकाश | Nov 20, 2023

आज पूरी दुनिया में शरणार्थी एक बहुत बड़ी समस्या बन गए हैं। पोलैंड हो या जर्मनी सीमा संकट को लेकर सभी की मुश्किलें लगभग एक जैसी हैं। युद्ध, आभाव, असुरक्षा या बेहतर जिंदगी की चाहत जिसकी वजह से लाखों लोग अपना देश घर-बार छोड़कर किसी और देश का रूख कर लेते हैं। कुछ साल पहले की ही बात है सीरिया, अफगानिस्तान, इराक जैसे युद्धग्रस्त देशों से रिकॉर्ड संख्या में लोग यूरोप में शरण लेने पहुंचे। जिसका नतीजा ये हुआ कि पूरा यूरोप प्रवासी संकट की चपेट में आ गया। शुरुआत में उन्हें यूरोप के लोगों की सहानभूति मिली। लेकिन फिर देखते ही देखते ये तस्वीर बदल गई। 

इसे भी पढ़ें: Islamic Invasions and The Hindu Fightback 1 | यूरोप में कैसे हुई इस्लाम की एंट्री? | Teh Tak

किस देश में हैं सबसे ज्यादा शरणार्थी 

फिलहाल जर्मनी यूरोप का अकेला अमीर देश हैं जहां सबसे ज्यादा शरणार्ती हैं। साल 2022 की शुरुआत में उसने 1.2 मिलियन शरणार्थियों को होस्ट किया। इसकी संख्या साल 2023 में दोगुनी हो गई। वहां रहते लोगों में लगभग नौ लाख यूक्रेनियन हैं, जबकि लगभग पौने 7 लाख लोग सीरिया से आए हैं। इनके अलावा अफगानिस्तान, इराक और मीडिय ईस्ट के दूसरे देशों से भी शरणार्थी यहां रह रहे हैं। 

लगाम लगाने की कोशिशें जारी 

जर्मनी के कई राज्य और शरणार्थियों को लेने से कतराने लगे हैं। मई में इस पर काफी बैठकें भी हुई और संख्या सीमित करने का फैसला लिया गया। फिलहाल शरणार्थियों के आवेदन को सलेक्ट या रिजेक्ट होने में करीब 26 महीने लगते हैं। जर्मनी बॉर्डर का बड़ा भाग पेट्रोलिंग से बचा रहता है। अभी ऑस्ट्रिया से लगी हुई सीमा पर ही सख्त चेकिंग है। जबकि डेनमार्क, फ्रांस, लग्जमबर्ग, नीदरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम, स्विजरलैंड और चेक गणराज्य से भी देश की सीमाएं साझा हैं। यहां तक आवाजाही खुली हुई रही। अब बात हो रही है कि यहां भी सेफ्टी रखी जाए ताकि दूसरे देशों से होते हुए शरणार्थी जबरन न घुस जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Islamic Invasions and The Hindu Fightback Part 3 | यूरोपीय उदारवादी भारत से क्या सीख सकते हैं | Teh Tak

 


प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk