'टीम इंडिया नहीं, टीम भारत होना चाहिए', World Cup 2023 से पहले Virender Sehwag की BCCI से मांग

By अंकित सिंह | Sep 05, 2023

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और उसके अध्यक्ष जय शाह से क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए भारत की जर्सी में बदलाव करने का अनुरोध किया। 2011 विश्व कप विजेता सहवाग ने आग्रह किया कि इस मार्की टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की जर्सी पर 'इंडिया' नाम की जगह 'भारत' लिखा जाना चाहिए। सहवाग ने यह अनुरोध तब किया जब उन्होंने विश्व कप के लिए भारत की टीम दोबारा घोषित की। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के सीने पर 'भारत' लिखा होना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: वाजपेयी सरकार के समय का कड़वा अनुभव, INDIA नाम को बीजेपी क्यों मान रही खतरनाक


सहवाग ने रीट्वीट में कहा, "टीम इंडिया नहीं टीम भारत। इस विश्व कप में जब हम कोहली, रोहित, बुमराह, जड्डू के लिए जयकार कर रहे हैं, तो हमारे दिल में भारत हो और खिलाड़ी जर्सी पहनें जिसमें 'भारत' लिखा हो।" उन्होंने अपने ट्वीट को बीसीसीआई सचिव जय शाह को टैग किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि यह नाम अंग्रेजों द्वारा दिया गया था और इसे 'मूल नाम' से बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हममें गर्व पैदा करे। "हम भारतीय हैं, इंडिया अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है और हमारे मूल नाम 'भारत' को आधिकारिक तौर पर वापस पाने में बहुत समय लग गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: क्या संविधान से हटेगा ‘इंडिया’ शब्द? संसद के विशेष सत्र में देश का नाम भारत करने का प्रस्ताव ला सकती है मोदी सरकार


इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं बीसीसीआई (और) जयशाह से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि इस विश्व कप में हमारे खिलाड़ियों की छाती पर भारत नाम लिखा हो। भारत ने विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि 1996 के विश्व कप में नीदरलैंड, हॉलैंड के रूप में भारत में विश्व कप खेलने आया था। 2003 में जब हम उनसे मिले, तब वे नीदरलैंड थे और अब भी वही हैं। बर्मा ने अंग्रेजों द्वारा दिया गया नाम वापस बदलकर म्यांमार कर दिया है। और कई अन्य लोग अपने मूल नाम पर वापस चले गये हैं। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार