ड्राई स्किन से लेकर मुंहासों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है टी ट्री ऑयल, जानिए इसके अद्भुत फायदे

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 18, 2024

टी ट्री का ऑयल त्वचा की देखभाल में कमाल घटक है, यह अपने व्यापक लाभों के लिए जाना जाता है। ऑस्ट्रेलियाई मूल के मेलेलुका अल्टिफ़ोलिया पेड़ की पत्तियों से प्राप्त इस तेल का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। आज के समय में यह त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं के समाधान के लिए एक उपयोगी समाधान बना हुआ है। आइए जानते हैं टी ट्री का ऑयल के इस्तेमाल करने से क्या फायदे मिलते हैं। 

खुजली वाली त्वचा से छुटकारा पाएं


यदि आप खुजली वाली त्वचा से जूझ रहे हैं, तो टी ट्री का ऑयल एक अच्छा समाधान हो सकता है। इसके सूजनरोधी गुण किसी भी अंतर्निहित संक्रमण को ठीक करने के साथ-साथ जलन और परेशानी को शांत करने में मदद करते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में टी ट्री का ऑयल पलकों की खुजली को कम करने में प्रभावी पाया गया। राहत के लिए, कुछ बूंदों को मॉइस्चराइज़र या कैरियर तेल के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में कुछ बार लगाएं। 


सूजन को प्राकृतिक रूप से शांत करें


टी ट्री का ऑयल दर्दनाक और ड्राई स्किन को कम करने में मदद कर सकता है। हेल्थलाइन द्वारा उल्लिखित शोध में पाया गया कि टी ट्री का ऑयल त्वचा की संवेदनशीलता को प्रभावी ढंग से शांत करता है। उपयोग करने से पहले,  बस एक किसी भी ऐशियल तेल या मॉइस्चराइजर में एक बूंद मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में कुछ बार लगाएं।


मुंहासे को दूर करता है


टी ट्री का ऑयल अपने सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासे के इलाज के लिए व्यापक रूप से पसंद किया जाता है। यह साफ और चिकनी त्वचा के लिए मुंहासे के निशान को रोकने और कम करने में भी मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल  की तीन बूंदों को दो औंस विच हेज़ल के साथ मिलाएं और इसे पूरे दिन टोनर के रूप में लगाएं। आप ऐसे फेस वॉश, मॉइस्चराइज़र या स्पॉट ट्रीटमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं जिनमें चाय के पेड़ का तेल होता है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते