आतंकी साजिश नाकाम होने के बाद Taylor Swift का Vienna Concerts हुआ रद्द, देखने आने वाले थे 2 लाख से भी ज्यादा फैंस

By रेनू तिवारी | Aug 10, 2024

Taylor Swift Vienna concerts cancelled : वियना में टेलर स्विफ्ट के संगीत कार्यक्रम पर हमले की कथित योजना बनाने के आरोप में दो किशोरों को गिरफ्तार किए जाने के 24 घंटे से भी कम समय बाद, ऑस्ट्रियाई अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर लोगों को हताहत करने की योजना का खुलासा किया। कॉन्सर्ट प्रमोटर, बाराकुडा म्यूजिक ने बुधवार रात को वियना के तीन निर्धारित शो रद्द कर दिए, जिसमें दुनिया भर से 200,000 से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद थी।

 

इसे भी पढ़ें: Phir Aayi Hasseen Dillruba Review: सीक्वल में दिनेश पंडित की पकड़ ढीली, सनी ने तापसी और विक्रांत को एक्टिंग के मामले में पछाड़ा


ऑस्ट्रिया के सार्वजनिक सुरक्षा प्रमुख फ्रांज रूफ के अनुसार, गुरुवार को एक समाचार सम्मेलन के दौरान, मुख्य संदिग्ध, एक 19 वर्षीय व्यक्ति, ऑनलाइन कट्टरपंथी था और उसने इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी। कथित तौर पर संदिग्ध ने अपनी गिरफ्तारी के तुरंत बाद साजिश को कबूल कर लिया, पुलिस को अपने इच्छित कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की, जिसमें संगीत कार्यक्रम में आने वाले लोगों को अधिकतम नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोटक और हथियारों का उपयोग करना शामिल था। रूफ ने कहा कि उसके घर की तलाशी में विस्फोटक, टाइमर, माचे और चाकू मिले।


17 वर्षीय संदिग्ध साथी, जो पहले पुलिस के ध्यान में आया था, ने हाल ही में अर्न्स्ट हैपल स्टेडियम में एक इवेंट सेवा प्रदाता के लिए काम करना शुरू किया था, जहाँ स्विफ्ट को प्रदर्शन करना था। उसे बुधवार को स्टेडियम में गिरफ्तार किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Samantha Ruth Prabhu से तलाक के बाद 'डिप्रेशन' में चले गये थे Naga Chaitanya, सोभिता से सगाई करके 'खुश' हैं, Nagarjuna ने बतायी स्टोरी


पुलिस द्वारा पूछताछ किए गए 15 वर्षीय लड़के ने मुख्य संदिग्ध के कबूलनामे के कई विवरणों की पुष्टि की। हालाँकि लड़के को साजिश में सक्रिय भागीदार नहीं माना जाता था, लेकिन उसे इसके विवरण के बारे में पता था। अब संदिग्धों के हिरासत में होने के साथ, रुफ़ ने कहा कि अब कोई आसन्न खतरा नहीं है।


ऑस्ट्रिया की घरेलू खुफिया एजेंसी के निदेशक उमर हैजावी-पिर्चनर ने इस बात पर जोर दिया कि हालाँकि उनकी एजेंसी कॉन्सर्ट रद्द करने के प्रमोटर के फैसले को समझती है, लेकिन उसने इस तरह के उपाय की सिफारिश नहीं की है।


ऑस्ट्रिया के आंतरिक मंत्री गेरहार्ड कार्नर ने स्थिति की गंभीरता पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि देश 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के नेतृत्व वाले हमले के बाद से आतंकवाद के लिए उच्च अलर्ट पर है। करनर ने कहा, "इज़राइल पर हमास द्वारा किए गए भयानक आतंकवादी हमले के बाद यूरोप में इस्लामी चरमपंथ से ख़तरा काफ़ी बढ़ गया है।"

 

हाल के वर्षों में यूरोप में संगीत कार्यक्रम हमलों का निशाना रहे हैं। 2015 में, तीन बंदूकधारियों ने पेरिस के एक संगीत कार्यक्रम स्थल पर हमला किया, जिसमें 90 से ज़्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हुए। 2017 में, इंग्लैंड के मैनचेस्टर में एरियाना ग्रांडे के संगीत कार्यक्रम में आत्मघाती बम विस्फोट में 22 लोग मारे गए। और मार्च में, चार लोगों ने मॉस्को में एक संगीत कार्यक्रम स्थल पर हमला किया, जिसमें 100 से ज़्यादा लोग मारे गए। तीनों हमले इस्लामिक स्टेट से प्रेरित या उससे जुड़े व्यक्तियों द्वारा किए गए थे।

 

पिछले हफ़्ते, स्विफ्ट के प्रशंसकों को इंग्लैंड में भी निशाना बनाया गया था, जब गायिका के इर्द-गिर्द एक डांस क्लास के दौरान चाकू घोंपकर तीन बच्चों की हत्या कर दी गई थी। उस घटना के सिलसिले में एक किशोर लड़के को गिरफ़्तार किया गया था।

 

अगले हफ़्ते, स्विफ्ट का वैश्विक दौरा लंदन के वेम्बली स्टेडियम में पाँच बिक चुके शो के साथ जारी रहेगा, जो 90,000 की क्षमता वाला स्थल है। हालाँकि न तो वेम्बली स्टेडियम और न ही A.E.G. टूर के ब्रिटिश प्रमोटर प्रेजेंट्स ने ऑस्ट्रियाई कार्यक्रमों के प्रभाव के बारे में पूछे गए प्रश्नों का तुरंत जवाब दिया, लंदन के मेट्रोपॉलिटन पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि "ऐसा कुछ भी नहीं है जो यह संकेत दे कि ऑस्ट्रियाई अधिकारियों द्वारा जांचे जा रहे मामलों का लंदन में आगामी कार्यक्रमों पर कोई प्रभाव पड़ेगा।"


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी