टाटा समूह पांच वर्षों में पांच लाख विनिर्माण नौकरियां सृजित करेगा: N. chandrasekaran

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 15, 2024

नयी दिल्ली । टाटा समूह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि उनका समूह अगले पांच साल में सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और संबंधित उद्योगों में विनिर्माण क्षेत्र में पांच लाख नौकरियों का सृजन करेगा। भारतीय गुणवत्ता प्रबंधन फाउंडेशन (आईएफक्यूएम) द्वारा यहां आयोजित संगोष्ठी में टाटा संस के चेयरमैन ने कहा कि भारत विकास की नीति के बिना विकसित राष्ट्र बनने के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, ‘‘ सेमीकंडक्टर में हमारे (टाटा समूह के) निवेश, प्रीसीजन मैन्यूफैक्चरिंग, असेंबली, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और संबंधित उद्योगों में हमारे निवेश के बीच मुझे लगता है कि हम अगले पांच वर्षों में पांच लाख विनिर्माण नौकरियों का सृजन करेंगे।’’ 


असम में समूह के आगामी सेमीकंडक्टर संयंत्र तथा इलेक्ट्रिक वाहनों व बैटरी के लिए अन्य नई विनिर्माण इकाइयों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ हम कई संयंत्र स्थापित कर रहे हैं। ’’ उन्होंने इन पहलों में सरकार के समर्थन की सराहना की और विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन की आवश्यकता पर बल दिया। चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘ यदि हम विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन नहीं कर सकते तो हम विकसित भारत के लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हर महीने 10 लाख लोग कार्यबल में आ रहे हैं।’’ चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘ हमें 10 लाख नौकरियां सृजित करने की जरूरत है।’’ उन्होंने सेमीकंडक्टर जैसे नए युग के विनिर्माण के महत्व पर जोर दिया जो हर एक रोजगार के लिए आठ से दस अप्रत्यक्ष नौकरियों उत्पन्न करता है।

प्रमुख खबरें

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के टूल्स भविष्य में रोजगार दिलाने में आएंगे बहुत काम

Maharashtra में चुनाव के ऐलान के साथ ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी सुगबुगाहट तेज, महायुति और एमवीए का क्या है समीकरण?

Automotive Industry से एथनॉल, फ्लेक्स इंधन को बढ़ावा देने पर जोर, Nitin Gadkari ने कंपनियों से की अपील

आदित्य चोपड़ा ने बड़े बजट की एक्शन फिल्म में मुझे रोल देने से मना कर दिया था, वरुण धवन ने किया खुलासा