महाराष्ट्र विपक्षी गठबंधन की सीट-बंटवारे पर नहीं बन रही हैं बात! कांग्रेस और शिवसेना की अभी तक कोई सहमति नहीं: सूत्र

By रेनू तिवारी | Feb 23, 2024

महाराष्ट्र कांग्रेस से कई प्रमुख नेताओं के बाहर निकलने के बाद, विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत रुक गई है। आगे की चर्चा के लिए 22 फरवरी को मुंबई में होने वाली बैठक वरिष्ठ नेताओं की अनुपलब्धता के कारण 27 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई।

 

इसे भी पढ़ें: High Court ने यूसीएमएस संस्थान को दिल्ली सरकार को सौंपे जाने का मार्ग प्रशस्त किया


सूत्रों के मुताबिक, राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से आठ पर कोई प्रगति होती नहीं दिख रही है। कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) दोनों इन सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे है। हालाँकि, राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकारी पार्टी, समाजवादी पार्टी और वामपंथी दल जैसी अन्य पार्टियाँ भी चल रही सीट वितरण प्रक्रिया पर बातचीत कर रही हैं।


इस बीच, वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर भी एमवीए से असहमत हैं, उनका दावा है कि कोई भी सहयोगी दल सीट वितरण पर आम सहमति पर नहीं पहुंच रहा है। अंबेडकर ने कहा है कि जब एमवीए गठबंधन के सुचारू कामकाज के लिए एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम के साथ सीट-बंटवारे को अंतिम रूप दे देगा तो वह अपना प्रस्ताव पेश करेंगे।


कई सीटों पर एमवीए में दरार की चर्चा के बीच, शिवसेना (यूबीटी) नेता और सांसद संजय राउत ने जोर देकर कहा है कि वे राज्य में 23 सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़े हैं, जिसमें अकेले मुंबई की चार सीटें शामिल हैं, सहयोगियों के लिए केवल दो सीटें छोड़ी गई हैं। राउत ने भरोसा जताया कि अगली बैठक में सहमति बन जाएगी.

 

इसे भी पढ़ें: PMLA मामले में एक वर्ष बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर जब्त संपत्ति लौटाने के आदेश पर रोक


हालांकि, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने स्पष्ट किया कि संजय राउत के दावे के बावजूद, सीट बंटवारे के अंतिम फॉर्मूले पर शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बीच चर्चा के बाद ही मुहर लगेगी।


जैसा कि वर्तमान में है, एमवीए के भीतर प्रस्तावित सीट-बंटवारे का फॉर्मूला इस प्रकार है: कांग्रेस के लिए 14 सीटें, शिवसेना (यूबीटी) के लिए 15 (वीबीए और स्वाभिमानी पार्टी के लिए एक-एक सहित), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के लिए 9 सीटें ), और 8 सीटें विवादित बनी हुई हैं।


प्रमुख खबरें

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम