MP, Rajasthan और Chhattisgarh में CM पर सस्पेंस बरकरार, Telangana में Revanth Reddy का नाम लगभग तय!

By अंकित सिंह | Dec 04, 2023

2023 के आखिर में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजे रविवार को आए तो वहीं मिजोरम के नतीजे सोमवार को आए हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जबर्दस्त जीत हासिल की है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। हालांकि, इन चारों ही राज्यों में सीएम फेस को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है और बड़ा सवाल यही है कि बीजेपी इन राज्यों में किसे मुख्यमंत्री पद देगी। वहीं, तेलंगाना में रेवंत रेड्डी का नाम लगभग तय है। लेकिन आखिरी फैसला आलाकमान द्वारा लिया जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: I.N.D.I.A गठबंधन को बड़ा झटका देने जा रही ममता बनर्जी! 6 दिसंबर की बैठक से बना सकती हैं दूरी


चर्चा जारी

वर्तमान में देखें तो बीजेपी कहीं ना कहीं जो उसकी प्रक्रिया है उसके मुताबिक चलती हुई दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि बीजेपी इन राज्यों में अपनी पर्यवेक्षक भेजेगी। विधायकों की राय जानने के बाद ही मुख्यमंत्री को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा भाजपा का जो संसदीय बोर्ड है वह भी मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकता है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान को लेकर कई नाम लगातार चर्चा में बने हुए हैं। लेकिन नरेंद्र मोदी और अमित शाह वाली भाजपा लगातार चौंकाने वाले फैसले करती है। ऐसे में जिन नामों को लेकर चर्चा है, उनके अलावा भी कोई अन्य नाम मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे हो सकता है। 


सूत्रों ने बताया है कि आज मुख्यमंत्री पद को लेकर गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा के बीच बड़ी चर्चा हुई है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा इन राज्यों के प्रभारियों के साथ भी बैठक की गई है। 


मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की बात करें तो वहां शिवराज सिंह चौहान के लोकप्रियता खूब है। हालांकि, भाजपा ने उन्हें इस बार मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं बनाया था। ऐसे में वहां का मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसको लेकर सस्पेंस पूरी तरीके से बरकरार है। मुख्यमंत्री की रेस में फिलहाल शिवराज सिंह चौहान के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नाम की चर्चा तेज है। हालांकि सभी नेता इस पर खुलकर बात करने से कतरा रहे हैं और उनका साफ तौर पर कहना है कि आलाकमान इसका फैसला करेगा। 


राजस्थान

राजस्थान में भी फिलहाल मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस पूरी तरीके से बरकरार है। राजस्थान में अगला मुख्यमंत्री बीजेपी किसे बनाएगी, इसको लेकर हर कोई अपनी उत्सुकता दिख रहा है। लेकिन पार्टी की ओर से अब तक इसको लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस रेस में सबसे आगे है। हालांकि आलाकमान और उनके बीच के रिश्तों को देखते हुए उनकी संभावनाएं कम लग रही हैं। वसुंधरा अपने समर्थक विधायकों के साथ बैठक भी कर रही थीं। राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में दिया कुमारी, गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव और बालक नाथ का भी नाम चर्चा में है। 


छत्तीसगढ़

अगर हम छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां रमन सिंह प्रबल दावेदारों में से जरूर हैं। लेकिन बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर, केदार कश्यप, रेणुका सिंह, अरुण साव और ओपी चौधरी जैसे नाम की भी चर्चा तेज है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि पार्टी छत्तीसगढ़ का कमान किसे देती है। 

 

इसे भी पढ़ें: भाजपा की जीत पर श्रीनगर की सड़कों पर हुई आतिशबाजी, कश्मीरियों ने लगाये 'हर हर मोदी, घर घर मोदी' के नारे


तेलंगाना

तेलंगाना में पीसीसी प्रमुख रेवंत रेड्डी का नाम मुख्यमंत्री के लिए लगभग तय हो चुका है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है और विधायक दल की बैठक में फैसला हुआ है की आलाकमान की ओर से ही आखिरी फैसला लिया जाएगा। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सीएलपी की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘कांग्रेस के नवनिर्वाचित सभी सदस्यों ने कांग्रेस विधायक दल के नेता को नियुक्त करने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है।’’ शिवकुमार ने बताया कि यह अधिकार पत्र खरगे को भेजा जाएगा और विधायकों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के फैसले को स्वीकार करने का निर्णय लिया है। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान