सूर्यकुमार T20 वर्ल्डकप में मोहम्मद रिजवान से छिनेंगे नंबर 1 का ताज

By रितिका कमठान | Oct 20, 2022

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 विश्वकप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले से चंद पहले आईसीसी ने टी20 क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी की है। आईसीसी टी20 की लिस्ट में भारतीय बल्लेबाजों में सूर्यकुमार समेत चार बल्लेबाजों का नाम टॉप सूची में शामिल है।

 

आईसीसी की लिस्ट में सूर्यकुमार यादव इस बार भी दूसरे पायदान पर जमे हुए है। बता दें कि टी20 वर्ल्डकप के बेहतरीन बल्लेबाजों में सूर्यकुमार का नाम शामिल किया जाता है। वहीं मेलबर्न में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव भारत के बेस्ट और दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। ये पद हर भारतीय के लिए भी गौरव का पल होगा।

 

रिजवान के लिए मुसीबत

मेलबर्न में होने वाले इस मुकाबले के लिए मोहम्मद रिजवान भी पाकिस्तान की तरफ से बल्लेबाजी करेंगे। हाल में आईसीसी द्वारा जारी रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान को (861 अंकों) के साथ शीर्ष स्थान मिला है। उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड में हुई त्रिकोणीय सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है। इस सीरीज में उनके प्रदर्शन के बाद ही सूर्यकुमार यादव के साथ उनकी रेटिंग का अंतर भी बढ़ा था।

 

MCG में होगा कांटेदार मुकाबला

रविवार यानी 23 अक्टूबर को एमसीजी यानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान और भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले में शीर्ष दो बल्लेबाजों के बीच भी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। आंकड़ों के आधार पर अगर इस मैच में सूर्यकुमार यादव 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से अर्धशतक लगाने में सफल होते हैं और वहीं मोहम्मद रिजवान को भारतीय गेंदबाज बड़ी पारी खेलने से रोक लेते हैं तो ऐसी स्थिति में सूर्यकुमार यादव आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लेंगे।

 

इन खिलाड़ियों की स्थिति बरकरार

आईसीसी टी20 रैंकिंग सूर्यकुमार यादव के साथ केएल राहुल, विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा की स्थिति बरकरार रहेगी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स की रैंकिंग में बदलाव हुआ है, जो 13वें से 10वें पायदान पर पहुंच गए है। उन्हें हाल में हुई त्रिकोणीय सीरीज में शानदार खेल दिखाने का लाभ हुआ है।

 

हार्दिक का ये है नंबर

आल राउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या को 173 रैंकिंग मिली है। वो छठे स्थान पर बरकरार है। वहीं बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन भी टी20 विश्वकप में आल राउंडर के तौर पर खेलेंगे। शाकिब ने न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। यही कारण रहा कि अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी का शीर्ष पद भी बरकरार नहीं रहा है। 

 

भारतीय गेंदबाजों ने किया निराश

आईसीसी टी20 की ताजा लिस्ट में कोई भारतीय क्रिकेटर शामिल नहीं हुआ है। इस लिस्ट में अधिक बदलाव नहीं हुआ है। मुजीब उर रहमान अब सातवें से पांचवे स्थान पर पहुंच गए है। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज भी नौवें से आठवें स्थान पर आए है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष स्थान पर है। दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान, तीसरे पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी शामिल है। बता दें कि इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी काफी पीछे है। भुवनेश्वर कुमार 12वें पद पर, रविचंद्रन अश्विन 22वें और अक्षर पटेल 23वें स्थान पर है।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर