JKLF chief Yasin Malik की व्यक्तिगत उपस्थिति से सुप्रीम कोर्ट नाराज, कहा- ऐसा कोई आदेश पारित नहीं किया

By अभिनय आकाश | Jul 21, 2023

जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) प्रमुख यासीन मलिक की व्यक्तिगत उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सवाल किया कि जब ऐसा कोई आदेश पारित नहीं किया गया तो उन्हें अदालत में क्यों लाया गया। अदालत जम्मू विशेष अदालत के आदेश के खिलाफ सीबीआई की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने चार भारतीय वायुसेना कर्मियों की हत्या और 1989 में तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ़्ती मुहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के अपहरण से संबंधित मामलों में गवाहों से जिरह के लिए यासीन मलिक की शारीरिक उपस्थिति के लिए एक नया उत्पादन वारंट जारी किया था। 

इसे भी पढ़ें: Jammu kashmir: पाकिस्तानी थे पुंछ में मारे गए चारों आतंकी, भीषण मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने किया था ढेर

यासीन मलिक को तिहाड़ जेल के अधिकारियों द्वारा कड़ी सुरक्षा के बीच सुप्रीम कोर्ट लाया गया। हालांकि, सुनवाई शुरू होते ही जस्टिस सूर्यकांत और दीपांकर दत्ता की बेंच ने कहा कि जस्टिस दत्ता इस मामले की सुनवाई नहीं कर सकते। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को सूचित किया कि मामले में यासीन मलिक को शीर्ष अदालत के समक्ष पेश करने के लिए शीर्ष अदालत द्वारा कोई आदेश पारित नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा सुरक्षा मुद्दा है, और वह एक उच्च जोखिम वाला कैदी है जिसे जेल से बाहर नहीं ले जाया जा सकता है। इस आशय का एक आदेश पारित किया गया है। मेहता ने पीठ को आश्वासन दिया कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक कदम उठाए जाएंगे कि मलिक को भविष्य में इस तरह जेल से बाहर नहीं लाया जाए।

इसे भी पढ़ें: NCP में टूट पर बोले उमर अब्दुल्ला, शरद पवार और मजबूत होंगे, 370 पर कहा- हमें कोर्ट ने राहत की उम्मीद

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने पीठ को सूचित किया कि शीर्ष अदालत के आदेश की गलत व्याख्या के कारण जेल अधिकारियों द्वारा मलिक को लापरवाही से जेल से बाहर लाया गया था। उन्होंने पीठ से यह स्पष्ट करने का अनुरोध किया कि ऐसा कोई आदेश नहीं है। 

प्रमुख खबरें

नेचुरल तरीके से दिखना है यंग और यूथफुल तो इन इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

Immune system को करना है बूस्टअप तो अपनाएं ये अनोखे तरीके

घर हमेशा रहता है बिखरा-बिखरा तो वर्टिकल स्पेस का भी करें इस्तेमाल

Guru Nanak Dev Death Anniversary: गुरु नानक देव ने बदला सामाजिक ताना-बाना, ऐसे रखी सिख धर्म की नींव