Vietnam में सुपर टाइफून ‘यागी’ तूफान का कहर, मरने वालों की संख्या 200 तक पहुंची

By अभिनय आकाश | Sep 12, 2024

 वियतनाम में टाइफून यागी और उसके बाद भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या गुरुवार को लगभग 200 हो गई, जबकि स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विनाशकारी तूफान के बाद 125 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। वियतनाम के वीएनएक्सप्रेस अखबार ने बताया कि अब तक 197 लोग मारे गए हैं और 800 से अधिक घायल हुए हैं जबकि 128 अन्य लापता हैं। राजधानी हनोई में, रेड नदी से बाढ़ का पानी थोड़ा कम हुआ है लेकिन कई इलाके अभी भी जलमग्न हैं। 

इसे भी पढ़ें: Vietnam में तूफान ‘यागी’ से 14 लोगों की मौत, भारी बारिश की चेतावनी जारी

लोग ताई हो जिले की एक सड़क पर जाने के लिए अपने घुटनों से ऊपर गंदे भूरे पानी से होकर गुजरे और व्यापक विनाश के दृश्यों के बीच कुछ लोग छोटी नावों में सड़क पर चल रहे थे। हनोई में बाढ़ कथित तौर पर दो दशकों में सबसे भीषण बाढ़ है, और इसके कारण बड़े पैमाने पर निकासी हुई है। सप्ताह की शुरुआत में मरने वालों की संख्या में वृद्धि हुई जब मंगलवार को उत्तरी वियतनाम के लाओ काई प्रांत में लैंग नु की पूरी बस्ती अचानक बाढ़ में बह गई। जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए सैकड़ों बचाव कर्मियों ने बुधवार को अथक प्रयास किया, लेकिन गुरुवार सुबह तक 53 ग्रामीण लापता थे, जबकि सात और शव मिले, जिससे वहां मरने वालों की संख्या 42 हो गई।

इसे भी पढ़ें: यागी चक्रवात का कहर, पुल ढहने से 59 लोगों की मौत, बस और कारें बाढ़ में बह गईं

यागी दशकों में दक्षिण पूर्व एशियाई देश में आया सबसे शक्तिशाली तूफान था। यह शनिवार को 149 किलोमीटर प्रति घंटे (92 मील प्रति घंटे) की रफ्तार वाली हवाओं के साथ पहुंचा। रविवार को कमजोर पड़ने के बावजूद बारिश जारी रही और नदियाँ खतरनाक स्तर पर बनी हुई हैं। अधिकांश मौतें बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुई हैं, जिनमें से कई चीन की सीमा से लगे उत्तर-पश्चिमी लाओ काई प्रांत में हुई हैं, जहां लैंग नु स्थित है।

प्रमुख खबरें

Article 370 पर कांग्रेस-NC को मिला पाकिस्तान का साथ, बीजेपी ने पूछा- ये रिश्ता क्या कहलाता है?

Bihar: JDU की पूर्व MLC मनोरमा देवी के नक्सलियों से संबंध! NIA की रेड, मंगवाई गई नोट गिनने की मशीन

Article 370 पर पाकिस्तान का भड़काऊ बयान पर बोले अब्दुल्ला, 8 अक्टूबर तक प्रतीक्षा करें, सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा

उनके दिल में खिलाड़ियों के लिए प्यार नहीं... विनेश फोगाट ने PM Modi और बृजभूषण शरण सिंह पर साधा निशाना